दुनिया में 9 देशों में Monkeypox के केस, WHO ने की इमरजेंसी मीटिंग
Advertisement

दुनिया में 9 देशों में Monkeypox के केस, WHO ने की इमरजेंसी मीटिंग

Monkeypox news: मंकीपॉक्स के मामले दुनिया में बढ़ रहे हैं, जर्मनी में यूरोप में अब तक इस बीमारी का सबसे ज्यादा प्रकोप देखने को मिला है. मंकीपॉक्स आमतौर पर एक वायरल बीमारी बताया जा रहा है.

फाइल फोटो

Monkeypox news: दुनिया भर में मंकीपॉक्स के लेकर लोगों में जिज्ञासा के साथ डर भी है. कोरोना के बाद अब इस नई बीमारी के बारे में लोग जानना चाहते हैं. इधर यूरोप में 100 से ज्यादा मामलों की पुष्टि या संदिग्ध होने के बाद से हड़कंप है. पश्चिम और मध्य अफ्रीका में मंकीपॉक्स को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई. 

रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, जर्मनी में यूरोप में अब तक के सबसे ज्यादा प्रकोप देखने को मिला है. इन नौ देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आये हैं.

बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, पुर्तगाल, स्पेन, स्वीडन और यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया  

जानकारी के मुताबिक स्पेन में शुक्रवार को मंकीपॉक्स के 24 नए मामले सामने आए. ज्यादातर मामले मैड्रिड इलाके में सामने आए. इसी तरह, इजराइल के एक अस्पताल में 30 साल के शख्स का इलाज चल रहा है. हाल ही में वो पश्चिमी यूरोप से लौटा था. इस बीमारी को सबसे पहले बंदरों में पहचाना गया. ये बीमारी आम तौर पर निकट संपर्क से फैलती है. 

हालांकि, वैज्ञानिकों को ये उम्मीद नहीं है कि ये बीमारी COVID-19 जैसी महामारी में विकसित होगी, क्योंकि ये देखा गया कि वायरस SARS-COV-2 जितनी आसानी से नहीं फैलता है. मंकीपॉक्स आमतौर पर एक हल्की वायरल बीमारी है, जो बुखार के लक्षणों के साथ-साथ शरीर पर कुछ दाने पैदा कर देती है. 

मंकीपॉक्स के लिए कोई स्पेशल वैक्सीन नहीं है, लेकिन डेटा से पता चलता है कि डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, चेचक को मिटाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले वैक्सीन मंकीपॉक्स के खिलाफ 85% तक प्रभावी हैं. ब्रिटिश अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने कुछ स्वास्थ्य कर्मियों और दूसरे लोगों को चेचक के टीके की पेशकश की है, जिन्हें मंकीपॉक्स हो सकता है.

ये भी पढ़ें : Weather Today : जमकर बरसे बदरा, पारा गिरा, आज 16 जिलों में बारिश की संभावना

Trending news