Rajasthan में झूम कर आया मानसून, रिमझिम बारिश के साथ इन जिलों में मौसम हुआ सुहावना
Advertisement

Rajasthan में झूम कर आया मानसून, रिमझिम बारिश के साथ इन जिलों में मौसम हुआ सुहावना

18 जून को बांसवाड़ा-उदयपुर (Banswara-Udaipur) के रास्ते प्रदेश में मानसून ने प्रवेश किया और महज 30 घंटों में ही प्रदेश के करीब 30 फीसदी हिस्सों पर मानसून छा चुका है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: 3 जून को देश में मानसून (Monsoon) ने प्रवेश किया और मानसून के प्रवेश के साथ ही पूरे देश में यह तेजी से आगे बढ़ा. मानसून के प्रवेश के नए 17 दिन के अंदर ही मानसून अब करीब करीब पूरे देश छा चुका है. 

यह भी पढे़ं- Weather Update: राजस्थान में जल्द आएगी तापमान में गिरावाट, आंधी-बारिश के साथ वज्रपात के आसार

मौसम के प्रवेश के साथ ही देश के कई राज्यों में मानसून की तेज बारिश भी दर्ज की गई है. प्रदेश के करीब सभी जिलों में मानसून 6 से 7 दिन पहले प्रवेश कर रहा है तो वहीं, राजस्थान (Rajasthan) में भी तय तिथि से 7 दिन पहले मानसून ने प्रवेश किया. 18 जून को बांसवाड़ा-उदयपुर (Banswara-Udaipur) के रास्ते प्रदेश में मानसून ने प्रवेश किया और महज 30 घंटों में ही प्रदेश के करीब 30 फीसदी हिस्सों पर मानसून छा चुका है. 

यह भी पढे़ं- Weather Update: राजस्थान में जारी है गर्मी का प्रकोप, श्रीगंगानगर रहा सबसे अधिक गर्म

प्रदेश में तेजी से छाने लगा मानसून

  • 30 घंटों में करीब 30 फीसदी राजस्थान पर छाया मानसून
  • 18 जून को बांसवाड़ा-उदयपुर के रास्ते राजस्थान में मानसून का हुआ था प्रवेश
  • मानसून के साथ पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में मौसम हुआ सुहाना
  • हल्की धूल भरी हवाएं और रिमझिम बारिश के चलते तापमान में गिरावट की गई दर्ज
  • तो वहीं पूर्वी राजस्थान में भी कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की गई दर्ज

भीषण गर्मी और उमस से राहत भी मिली 
मानसून के चलते जहां पश्चिमी राजस्थान में मध्यम बारिश तक दर्ज की गई,,, तो वहीं पूर्वी राजस्थान में शनिवार को पूरे दिन बादलों की आवाजाही के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई, जिसके चलते दिन और रात के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. बीते 48 घंटों के अंदर बात की जाए तो रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा चुकी है. वहीं, दिन के तापमान में भी करीब 3 से 4 डिग्री की गिरावट हो चुकी है. प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में दिन के तापमान में करीब 5 से 6 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा चुकी है. बीते दिन प्रदेश के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के चलते लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत भी मिली है.

बीते दिन करीब एक दर्जन जिलों में हल्की बारिश की गई दर्ज

  • प्रतापगढ़ के पीपलखूंट में सबसे ज्यादा 62 एमएम बारिश की गई दर्ज
  • मलारनाडूंगर 28 mm, मालाखेड़ा 28 mm, प्रतापगढ़ 26 mm
  • करीब डेढ़ दर्जन इलाकों में 10 एमएम से ज्यादा बारिश की गई दर्ज
  • जयपुर में भी करीब 6 घंटे तक हल्की बूंदाबांदी का दौर रहा जारी

औसत से ज्यादा बारिश होने की संभावना 
मौसम विभाग के अनुसार मानसून ने 7 दिन पहले प्रदेश में प्रवेश किया है. ऐसे में आने वाले दिनों में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. जहां आने वाले कुछ दिनों में एक बार फिर से धूप निकलने के साथ ही लोगों को गर्मी और उमस सताती हुई नजर आएगी. वहीं, कुछ हिस्सों में मानसून की हल्की बारिश लोगों को राहत देती हुई भी नजर आएगी. इसके साथ ही 1 जुलाई तक पूरे राजस्थान में मानसून के पूरी तरीके से छाने के साथ ही मध्यम से तेज बारिश भी दर्ज होने की संभावना है. इस बार प्रदेश में औसत से ज्यादा बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

 

Trending news