Rajasthan में फिर सक्रिय होगा मानसून, इस तारीख से मेघगर्जन के साथ तेज बारिश की संभावना
Advertisement

Rajasthan में फिर सक्रिय होगा मानसून, इस तारीख से मेघगर्जन के साथ तेज बारिश की संभावना

 29 और 30 अगस्त को उदयपुर (Udaipur), कोटा (Kota) और भरतपुर (Bharatpur) संभाग के जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: बीते 2 सप्ताह से मानसून (Monsoon) की बेरुखी के चलते परेशान हो चुके प्रदेश वासियों के लिए राहत की खबर आई है. अगले 48 घंटों में प्रदेश के अधिकतर जिलों में एक बार फिर से मानसून तंत्र के सक्रिय होने की संभावना प्रबल हो चुकी है. 

इस दौरान मौसम विभाग (Weather Department) ने पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान (Rajasthan) के अधिकतर जिलों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना जताई है. 

यह भी पढे़ं- Rajasthan में मौसम विभाग की बड़ी खबर, इस तारीख से कई जिलों में भारी बारिश की संभावना

 

मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में बंगाल की खाड़ी और पश्चिम बंगाल से लगने वाले क्षेत्र के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. 29 और 30 अगस्त को उदयपुर (Udaipur), कोटा (Kota) और भरतपुर (Bharatpur) संभाग के जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. 

इन जिलों में झमाझम बरस सकते हैं बादल
31 अगस्त से पूर्वी राजस्थान के जयपुर, कोटा, उदयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग सहित ज्यादातर भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की भी मौसम विभाग ने संभावना जताई है. बारिश का यह सिस्टम सितंबर माह के प्रथम सप्ताह में भी सक्रिय बने रहने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं.

पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में एक से चार सितंबर के दौरान मेघगर्जन के साथ कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है. बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने के साथ ही दिन और रात के तापमान में भी गिरावट दर्ज होने की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है.

 

Trending news