इसी रबी सीजन से ज्यादा किसानों को मिल सकेगा ऋण, करवा सकते हैं ऑनलाइन पंजीयन
Advertisement

इसी रबी सीजन से ज्यादा किसानों को मिल सकेगा ऋण, करवा सकते हैं ऑनलाइन पंजीयन

 राजस्थान में अबके सीजन से फसली ऋण योजना में पहले के मुकाबले ज्यादा ऋण मिलेगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: राजस्थान में अबके सीजन से फसली ऋण योजना में पहले के मुकाबले ज्यादा ऋण मिलेगा. राज्य सरकार ने रबी के फसली ऋण बांटना शुरू कर दिए है. ऋण की राशि बढ़ाई है तो जाहिर है कि सहकारिता विभाग की चुनौती भी बढ़ेगी क्योकि नए किसानों को जोड़ना सबसे बड़ी चुनौती होगी.

यह भी पढ़ें- REET Exam 2021: राजस्थान हाईकोर्ट ने की REET में कथित पेपर लीक मामले की याचिका खारिज

सहकारी बैंकों (Cooperative banking) से जुड़े किसानों को अधिक मात्रा में अल्पकालीन फसली ऋण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार ने 16,000 करोड़ रुपये के फसली ऋण वितरण के लक्ष्य को बढ़ाकर 18,500 करोड़ रुपये किया गया है. किसानों को इस वित्तीय वर्ष में 2500 करोड़ रुपये का ज्यादा फसली ऋण वितरित होगा. खास बात ये है कि सरकार की इस योजना का लाभ इसी सीजन से किसानों को मिल सकेगा. मुख्यमंत्री द्वारा बजट वर्ष 2021-22 में केन्द्रीय सहकारी बैंको द्वारा किसानों को 16,000 करोड़ रुपये के अल्पकालीन फसली ऋण वितरित करने की घोषणा की गई, साथ ही 3 लाख नये किसानों को राज्य सरकार की शून्य ब्याज पर फसली ऋण योजना से जोड़े जाने की भी घोषणा की गई थी.

यह भी पढ़ें- Jaipur Gold-Silver Price Today: सोना और चांदी कीमतों में रिकार्ड उछाल, जानें आज के भाव

चालू वर्ष में 2.40 लाख नये किसानों द्वारा ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण और आवेदन किया गया है, जिसमें से 1.25 लाख नये किसानों को 248.69 करोड़ रूपये शून्य ब्याज दर योजना से लाभान्वित किया जा चुका है. सहकारी बैंकों द्वारा खरीफ 2021 में लगभग 25.68 लाख किसानों को राशि रुपये 9359 करोड़ के फसली ऋण वितरित किये जा चुके हैं. आंजना ने बताया कि गत वर्ष राज्य के केन्द्रीय सहकारी बैंकों द्वारा 26,34,355 कृषकों को 15235.33 करोड़ रुपये के फसली ऋण उपलब्ध करवाये गये थे.

इस वर्ष 3 लाख नये किसानों को राज्य सरकार की शून्य ब्याज दर योजना का लाभ उपलब्ध करवाये जाने और वर्तमान ऋणी किसानों को अधिक मात्रा मे ऋण उपलब्ध करवाये जाने के निर्देश सहकारी बैंकों को प्रदान किये गये हैं.

Trending news