पानी की भारी आवक से लबालब हुआ नेवटा बांध, सिचांई विभाग के अधिकारी सो रहे, कुम्भकर्णी नींद
Advertisement

पानी की भारी आवक से लबालब हुआ नेवटा बांध, सिचांई विभाग के अधिकारी सो रहे, कुम्भकर्णी नींद

जयपुर की बगरू विधानसभा के नेवटा बांध में इस बार उम्मीद से ज्यादा पानी आने से बांध पूरी तरह से भर गया है. बांध से सटे निजी खातेदारी की कृषि भूमि पर बसे 2 दर्जन परिवारों के घर डूबने के कगार पर लोगों का जीवन मुसीबत में है.

2 दर्जन परिवारों के घर डूबने के कगार पर

Jaipur: जयपुर की बगरू विधानसभा के नेवटा बांध में इस बार उम्मीद से ज्यादा पानी आने से बांध पूरी तरह से भर गया है. बांध से सटे निजी खातेदारी की कृषि भूमि पर बसे 2 दर्जन परिवारों के घर डूबने के कगार पर लोगों का जीवन मुसीबत में है. सिंचाई विभाग (Irrigation Department) का अधिकारी कुम्भकर्णी नींद सो रहे है, जबकि प्रशासनिक अधिकारी भी खामोश है.ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों ने कई बार जिम्मेदारों को समस्या से अवगत कराकर बांध से नहरों में पानी छोड़ने की गुहार लगाई है. ताकि बांध के जलस्तर को थोड़ा कम किया जा सके और भविष्य में होने वाली किसी भी आपदा से बचा जा सके.

यह भी पढ़ें- शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत मिठाई विक्रेताओं से लिए गए सैंपल, हलवाईयों में मचा हड़कंप

बांध की भराव क्षमता 18 फीट है और वर्तमान में इसे लगभग साढ़े पंद्रह फीट तक भर दिया गया है. शहर से निकलने वाले गंदे पानी के नाले से पानी की आवक अभी भी जारी है. बांध से सटे निजी खातेदारी कृषि भूमि पर बसे 2 दर्जन किसान और मजदूर परिवारों के घर डूबने के कगार पर घरों के चारो ओर बांध का गंदा पानी भरने लगा है. यहां बसे करीब 150 लोगों का जीवन मुसीबत में है. गंदे पानी की बदबू से यहां रहना मुश्किल हो रहा है, लोगों को आवाजाही में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

बांध की देखरेख का जिम्मा संभाल रहे सिचांई विभाग के अधिकारी कुम्भकर्णी नींद सो रहे है. फिलहाल सिचांई विभाग के पास बांध में पानी के जल स्तर को नियंत्रित करने को लेकर कोई योजना तैयार नही की है. वही प्रशासनिक अधिकारी भी भविष्य में होने वाली किसी आपदा को लेकर कोई कदम उठाते नजर नही आ रहे है.

यह भी पढ़ें- 5 राज्यों में होने वाले चुनाव को लेकर सचिन पायलट ने दिया ये बयान

स्थानीय ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों ने जिम्मेदारों को कई बार समस्या से अवगत करवाया है और बांध से नहरों में पानी छोड़ने की गुहार लगाई है.ताकि बांध का जल स्तर कुछ कम हो जाये और भविष्य में होने वाली किसी आपदा से बचा जा सके. लेकिन आधी अधूरी तैयार नहरों में पानी छोड़ने की रिस्क भी कौन ले.

Reporter- Amit Yadav

Trending news