श्रीगंगाननगर और हनुमानगढ़ के किसानों के लिए नई आफ़त, बीटी कॉटन में बढ़ा गुलाबी सुंडी का प्रकोप
Advertisement

श्रीगंगाननगर और हनुमानगढ़ के किसानों के लिए नई आफ़त, बीटी कॉटन में बढ़ा गुलाबी सुंडी का प्रकोप

पंजाब-हरियाणा के सीमावर्ती जिलों के किसानों के लिए एक नई आफ़त आ गयी है. इन ज़िलों में गुलाबी सुंडी का प्रकोप पैर पसार रहा है. सीमावर्ती पंजाब-हरियाणा राज्यों से सटे श्रीगंगाननगर और हनुमानगढ़ के गांवों में प्रकोप अधिक देखने को मिल रहा है.

 

बीटी कॉटन में बढ़ा गुलाबी सुंडी का प्रकोप.

Jaipur: पंजाब-हरियाणा के सीमावर्ती जिलों के किसानों के लिए एक नई आफ़त आ गयी है. इन ज़िलों में गुलाबी सुंडी का प्रकोप पैर पसार रहा है. सीमावर्ती पंजाब-हरियाणा राज्यों से सटे श्रीगंगाननगर और हनुमानगढ़ के गांवों में प्रकोप अधिक देखने को मिल रहा है. स्थानीय किसान बलकौर सिंह ढिल्लो ने बताया कि जिले में इस बार लगभग 1 लाख 75 हजार हेक्टेयर में बीटी कॉटन की बिजाई हुई है.

गुलाबी सुंडी के प्रकोप से बड़े स्तर पर नुकसान की आशंका है. बीते वर्ष पंजाब के मानसा में गुलाबी सुंडी के प्रभाव से कपास की फसल नष्ट हो गई थी. कृषि विभाग ने किसानों को प्रोफोनोफोस कीटनाशक दवाई का छिड़काव करने की सलाह दी.

 बलकौर सिंह ने बताया कि गुलाबी सुंडी के प्रकोप के कारण किसानों में खासा भय है कि इससे फसल को काफी गुलाबी सुंडी के प्रकोप को शीघ्र नहीं रोका गया तो किसानों की फसलों का बड़ा नुक़सान होगा. कृषि विभाग के अधिकारियों ने भी प्रभावित क्षेत्रों में दौरा कर किसानों से फीडबैक लिया है, कृषि विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि स्प्रे आवश्यक रूप से करने से बचाव संभव है. 

इसके अलावा विभाग के स्टाफ को नियमित रूप से फील्ड का दौरा करने के लिए पाबंद किया गया. इसके अलावा जिले में ब्लॉक छिड़काव करने की सलाह दी और भी टास्क फोर्स बनाई गई है. ये जिला व ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स के साथ समन्वय कर गुलाबी सुंडी के प्रकोप की जानकारी लेंगे और सूचनाओं का आदान-प्रदान करेंगे.

 कंट्रोल रूम में नियमित रूप से रजिस्टर का भी संधारण किया जाएगा. इसके अलावा जिन क्षेत्रों में गुलाबी सुंडी का प्रकोप देखा गया है, उस क्षेत्र के फील्ड स्टाफ को नियमित रूप से खेतों का निरीक्षण कर किसानों को कृषि आदान विक्रेताओं को भी विभाग की सिफारिश अनुसार कीटनाशक विक्रय करने के लिए निर्देशित किया गया है. फील्ड स्टाफ किसानों के साथ बैठक कर रोग के प्रकोप की जानकारी लेंगे और नियंत्रण के उपाय बताएंगे.

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें- नूपुर शर्मा के समर्थन में स्टेटस लगाने पर जीजा-साले को मिली सिर कलम करने की धमकी

Trending news