प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत आया नया अपडेट, जानें क्या है खास
X

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत आया नया अपडेट, जानें क्या है खास

कोरोना के समय वर्ष 2020 में अप्रैल से नवंबर और वर्ष 2021 में मई से नवंबर तक 21 में पीएमजीकेएवाई (PMGKAY) योजना के तहत प्रति सदस्य को पांच किलो गेहूं दिया जाता था. 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत आया नया अपडेट, जानें क्या है खास

Jaipur: कोरोना (Corona) के समय खाद्य सुरक्षा में चयनित प्रति सदस्य को दिया जा रहा पांच किलो गेहूं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) (Prime Minister Garib Kalyan Anna Yojana) के तहत जरूरतमंदों को मिलना वाला मुफ्त अनाजं मार्च 22 तक मिलेगा. कोरोनावायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर के चलते केंद्र सरकार ने योजना को दीपावली तक बढ़ाया था और जनवरी में गेहूं वितरण बंद करने का ऐलान हो चुका था.

वहीं, केंद्र सरकार (Central Government) ने अब इस योजना को फिर से मार्च तक बढ़ा दिया है. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग (Food and Civil Supplies Department) के सचिव नवीन जैन का कहना हैं कि कोरोना के समय वर्ष 2020 में अप्रैल से नवंबर और वर्ष 2021 में मई से नवंबर तक 21 में पीएमजीकेएवाई (PMGKAY) योजना के तहत प्रति सदस्य को पांच किलो गेहूं दिया जाता था, जो योजना पहले दिसंबर में बंद हो रही थी यानि जनवरी में लास्ट वितरण होना था.  

यह भी पढ़ेंः बकाया टैक्स धारकों पर जयपुर नगर निगम ग्रेटर की कार्रवाई, बिल्डिंग की सील

वहीं, अब सरकार ने योजना को मार्च तक बढ़ा दिया है. आधार सीडिंग के तीन चरण पूरे हो चुके है. प्रदेश में यह कंपलीट होते ही सरकार राशन कार्ड की जगह उपभोक्ताओं को जनआधार देख गेहूं का वितरण करेगी. सचिव नवीन जैन ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत नवम्बर माह में उचित मूल्य दुकानदारों को आवंटित गेहूं का वितरण राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को दिसम्बर माह में किया जाएगा. 

Trending news