Rajasthan Weather Alert: राजस्थान के इन जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने का अलर्ट, चलेंगी तेज हवाएं
Advertisement

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान के इन जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने का अलर्ट, चलेंगी तेज हवाएं

Jaipur: राजस्थान के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. रात्य के अधिकतर जिलों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, जिससे लोगों को थोड़ी राहत तो मिली है. इसके बावजूद मरुधरा में फिर से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने लगा है. तापमान में एक बार फिर से बढ़ोतरी दर्ज की जाने लगी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: कभी गर्मी, कभी सर्दी तो कभी तेज हवाएं, राजस्थान के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं. इन दिनों राजस्थान में एक बार फिर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है, जिसके चलते अधिकतर जिलों के तापमान में गिरावट देखी जा रही है. तापमान में गिरावट से जहां लोगों को राहत मिली है तो वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जिलों में आंधी चलने के साथ हल्की बारिश का भी अलर्ट जारी किया है. इस दौरान जैसलमेर, बीकानेर, नागौर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बाड़मेर और उसके आसपास के इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. मौसम विभाग निदेशक राधेश्याम शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते आठ जिलों में तेज हवाएं और हल्की बारिश की संभावना हैं. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार  टोंक, सीकर, जयपुर, झुंझुनू, चूरू, बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, और आसपास के इलाकों में आकाशीय बिजली के साथ-साथ हल्की से मध्यम बारसात हो सकती है. इससे एक बार फिर से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा.

तीन दिनों की राहत के बाद फिर से बढ़ने लगा तापमान
बीती रात करीब सभी जिलों में तापमान में जबरदस्त बढ़ोतरी
बीती रात करीब 2 से 3 डिग्री तक रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज
प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात का पारा पहुंचा 10 डिग्री के पार
17.8 डिग्री के साथ बाड़मेर में सबसे गर्म रात दर्ज
जयपुर में भी बीती रात का तापमान पहुंचा 15.4 डिग्री पर

यह भी पढ़ें: जानिए क्या है पुरानी और नई पेंशन स्कीम में अंतर, अब कितना होगा फायदा

प्रदेश में तीन दिनों की हल्की राहत के बाद एक बार फिर से गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. पाकिस्तान में बने वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते राजस्थान के बॉर्डर वाले इलाकों में नया वेदर सिस्टम एक्टिव होगा. बीती रात प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात के तापमान में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई. प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात के तापमान में जहां करीब 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई. साथ ही एक बार फिर से प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात का तापमान 10 डिग्री के पार पहुंच चुका है. बीती रात 17.8 डिग्री के साथ बाड़मेर में सबसे गर्म रात दर्ज की गई. वहीं, जयपुर में भी रात का तापमान 15.4 डिग्री पर पहुंच चुका है.

मौसम बदलने से पहले तापमान में भारी बढ़ोतरी दर्ज
बीती रात 2 से 3 डिग्री तक बढ़ा रात का तापमान

अजमेर  14.1 डिग्री
भीलवाड़ा  10.2 डिग्री
वनस्थली  12 डिग्री
अलवर  10.4 डिग्री
जयपुर  15.4 डिग्री
पिलानी  11.9 डिग्री
सीकर  12.5 डिग्री
कोटा  12.7 डिग्री
बूंदी  11.8 डिग्री
डबोक  12.4 डिग्री
बाड़मेर  17.8 डिग्री
जैसलमेर  16.6 डिग्री
जोधपुर  16.4 डिग्री
फलोदी  16.8 डिग्री
बीकानेर  16.2 डिग्री
चूरू  12.5 डिग्री
श्रीगंगानगर  12 डिग्री
धौलपुर  11.2 डिग्री
डूंगरपुर  16.5 डिग्री
जालोर  13.9 डिग्री
करौली  8.6 डिग्री
फतेहपुर  11 डिग्री

रात के साथ ही दिन में उमस और तीखी धूप ने भी लोगों को सताना शुरू कर दिया है. बीते दिन प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में रात का तापमान 12 डिग्री के पार दर्ज किया गया. बीते दिन 33.7 डिग्री के साथ बाड़मेर और जालोर में सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार आज से पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है, लेकिन इसके साथ ही इस साल मौसम विभाग ने भीषण गर्मी की भी चेतावनी जारी की है. साथ ही पिछले सालों के मुकाबले इस साल औसत तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना भी मौसम विभाग ने द्वारा जताई गई है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जैसलमेर, बीकानेर, नागौर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, झुंझनूं सहित कई जिलों में बारिश की चेतावनी है. इस दौरान करीब 30 से 40 किमी की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं वज्रपात होने की भी चेतावनी है.

Trending news