राजस्थान में आतंक से लड़ाई में जमीनी अड़चन, चौंकिए मत यह हकीकत है, जानिए पूरा मामला
Advertisement

राजस्थान में आतंक से लड़ाई में जमीनी अड़चन, चौंकिए मत यह हकीकत है, जानिए पूरा मामला

राजस्थान में आतंकवाद से लड़ाई में जमीन अड़चन बन गई है. चौंकिए मत यह हकीकत है. देश में आतंक के खिलाफ कार्रवाई करने वाली राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA को जयपुर में कार्यालय खोलने के लिए जमीन चाहिए. 

फाइल फोटो

Jaipur: राजस्थान में आतंकवाद से लड़ाई में जमीन अड़चन बन गई है. चौंकिए मत यह हकीकत है. देश में आतंक के खिलाफ कार्रवाई करने वाली राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA को जयपुर में कार्यालय खोलने के लिए जमीन चाहिए. NIA के ऑफिस और आवासीय परिसर के लिए उपयुक्त जमीन नहीं मिली तो गृहमंत्रालय ने राज्य के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है.

यह भी पढ़ें: Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण के तुरंत बाद करें ये विशेष काम, होंगे जबरदस्त फायदे

देश में आतंकवाद, उग्रवाद, आतंकवादियों को फंडिंग के अंतर-राज्यीय और अंतरराष्ट्रीय प्रभाव वाले जटिल मामलों की जांच करने वाली राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA को जयपुर में जमीन की तलाश है. 26 नवम्बर 2008 को मुम्बई आतंकवादी हमले के बाद NIA की स्थापना की गई थी. इसके बाद देश की सम्प्रभुता, सुरक्षा और अखंडता को प्रभावित करने वाले अपराधों की जांच और अभियोजन के लिए एनआईए काम कर रही है. पिछले 14 साल में NIA ने नई दिल्ली मुख्यालय के साथ हैदराबाद, गुवाहाटी, मुम्बई, कोच्चि, लखनऊ, कोलकाता, रायपुर, जम्मू, चंडीगढ़ चैन्नई रांची और इम्पाल में अपने शाखा कार्यालय शुरू कर रखे हैं.

इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने हाल ही में जयपुर में NIA शाखा कार्यालय की मंजूरी दी है. इस कार्यालय के साथ ही 48 पद भी स्वीकृत किए हैं. शाखा कार्यालय का क्षेत्र राजस्थान रहेगा. इस NIA टीम का नेतृत्व एसपी रैंक का अधिकारी करेगा. केंद्र सरकार ने तो कार्यालय की मंजूरी दे दी, लेकिन NIA के लिए धरातल पर ही जमीन ही नहीं है. ऐसे में पिछले दिनों NIA मुख्यालय ने राज्य के मुख्य सचिव उषा शर्मा को पत्र लिखकर जमीन तलाश करवाने का आग्रह किया है ताकि जल्द से जल्द जमीन मिल सके.

यह भी पढ़ें: Surya Grahan 2022: मेष, सिंह और इन राशि वालों पर होगा शुभ प्रभाव, कईयों को हो सकता है भारी नुकसान

- NIA को जयपुर में ऑफिस और आवासीय परिसर के लिए 92.03 एकड़ भूमि चाहिए.
- NIA के कार्य की प्रकृति के अनुसार NIA शाखा कार्यालय के लिए एक सुरक्षित स्थान पर एक स्वतंत्र कार्यालय-सह-आवासीय परिसर जरूरी है.
- NIA आईजी संतोष रस्तोगी ने जमीन के लिए मुख्य सचिव उषा शर्मा को पत्र लिखा है.
- NIA कार्यालय के लिए सरकारी भूमि आसानी से उपलब्ध नहीं है, तो गैर सरकारी-अर्द्ध सरकारी पूर्ण भूमि की भी मांग की गई है.
- चूंकि भूमि के अधिग्रहण और उस पर भवन के निर्माण में काफी समय लग सकता है, इसलिए NIA को कार्यालय आवास के लिए लगभग 10,000 वर्ग फुट जगह चाहिए.
- आवास और कार्यालय के लिए जगह मिलती है तो NIA का काम सुचारू शुरू किया जा सकेगा.
- आईजी रस्तौगी ने जमीन और आवास के लिए जमीन खोज का काम प्राथमिकता के आधार पर करने का आग्रह किया है.

Trending news