आज से समर्थन मूल्य पर Online पंजीयन, 1 नवंबर से उपज की खरीद करेगी राजस्थान सरकार
Advertisement

आज से समर्थन मूल्य पर Online पंजीयन, 1 नवंबर से उपज की खरीद करेगी राजस्थान सरकार

राज्य में 868 से अधिक खरीद केन्द्रों पर मूंग, उड़द और सोयाबीन की 1 नवम्बर से और 18 नवम्बर से मूंगफली खरीद की जाएगी. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: राजस्थान (Rajasthan) के किसान उपज के बेचान के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) कर सकते हैं. राज्य सरकार आज से खरीद के लिए पोर्टल शुरू करने जा रही है.

राज्य में 868 से अधिक खरीद केन्द्रों पर मूंग, उड़द और सोयाबीन की 1 नवम्बर से और 18 नवम्बर से मूंगफली खरीद की जाएगी. मूंग के लिए 357, उड़द के लिए 168, मूंगफली के 257 और सोयबीन के लिए 86 खरीद केंद्र चिह्नित किए गए हैं. किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था ई-मित्र और खरीद केन्द्रों पर सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक की गई है.

यह भी पढे़ं- शहर की तर्ज पर सुंदर बनाए जाएंगे गांव, जवानपुरा पंचायत से सीखेगा पूरा Rajasthan

 

ये दस्तावेज ले जाना जरूरी
किसान को जनआधार कार्ड नंबर, खसरा गिरदावरी की प्रति और बैंक पासबुक की प्रति पंजीयन फॉर्म के साथ अपलोड करनी होगी. जिस किसान द्वारा बिना गिरदावरी के अपना पंजीयन करवा सकते हैं. उसका पंजीयन समर्थन मूल्य पर खरीद के लिये मान्य नहीं होगा. यदि ई-मित्र द्वारा गलत पंजीयन किये जाते या तहसील के बाहर पंजीकरण किये जाते हैं तो ऐसे ई-मित्रों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्यवाही की जाएगी. 

यह भी पढे़ं- JJM: पानी की गुणवत्ता जांचने के लिए सरकार ने खरीदी 12,000 टेस्टिंग किट, शुद्धता की होगी जांच

 

किसान एक जनआधार कार्ड में अंकित नाम में से जिसके नाम गिरदावरी होगी उसके नाम से एक पंजीयन करवा सकेगा. किसान इस बात का विशेष ध्यान रखे कि जिस तहसील में कृषि भूमि में उसी तहसील के कार्यक्षेत्र वाले खरीद केंद्र पर उपज बेचान हेतु पंजीकरण करावें. दूसरी तहसील में यदि पंजीकरण कराया जाता है तो पंजीकरण मान्य नही होगा.

पंजीयन के अभाव में खरीद संभव नहीं
केंद्र सरकार को मूंग की 3.61 लाख मीट्रिक टन, उड़द 61807 मीट्रिक टन, सोयाबीन 2.93 लाख तथा मूंगफली 4.27 लाख मीट्रिक टन की खरीद के लक्ष्य की स्वीकृति भारत सरकार ने दी है. पंजीकरण के अभाव में किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीद संभव नहीं होगी. सरकार ने मूंग के लिए 7275 रुपये, उड़द के लिए 6300 रुपये, मूंगफली के लिए 5500 रुपये और सोयाबीन के लिए 3950 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य तय किया है.

 

Trending news