Panchayat Election 2021: प्रशिक्षण से पूर्व मतदान कर्मियों को वैक्सीनेशन लगवाना सुनिश्चित करें- चुनाव आयुक्त
Advertisement

Panchayat Election 2021: प्रशिक्षण से पूर्व मतदान कर्मियों को वैक्सीनेशन लगवाना सुनिश्चित करें- चुनाव आयुक्त

चुनाव आयुक्त बुधवार को करौली (Karauli) जिला कलक्ट्रेट के सभागार में आगामी पंचायतीराज आम चुनाव को लेकर समीक्षा कर रहे थे.

आयुक्त पीएस मेहरा.

Jaipur: राज्य निर्वाचन आयोग (Rajasthan Election Commission) आयुक्त पीएस मेहरा (PS Mehra) ने रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी दिशा-निर्देशों की सख्ती से पालना कराकर जिले में आगामी पंचायती (Panchayat Chunav 2021) राज आम चुनाव शांतिपूर्वक, निष्पक्ष और भयमुक्त होकर सम्पन्न कराएं. चुनाव आयुक्त बुधवार को करौली (Karauli) जिला कलक्ट्रेट के सभागार में आगामी पंचायतीराज आम चुनाव को लेकर समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि मतदान कर्मियों का 15 दिवस पूर्व वैक्सीनेशन (Vaccination) सुनिश्चित हो इसकी तैयारियां कर ली जाए ताकि जहां वैक्सीनेशन का प्रतिशत बढ़ेगा वहीं कार्मिक चुनाव भयमुक्त होकर करा सकेंगे. 

यह भी पढ़ेंः रामपाल जाट की मुख्य सचिव निरंजन आर्य से मुलाकात, ज्वार-बाजरे की MSP पर खरीद की रखी मांग

मेहरा ने मतदान दलों की नियुक्ति प्रशिक्षण, मतदान सामग्री, मतपत्रों के मुद्रण, कोरोना गाइडलाइन (Corona Guidelines) की पालना, रूट चार्ट, अंतिम प्रशिक्षण और रवानगी, मतगणना प्लान आदि पर विस्तार से समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जहां जिस प्रेस में मतपत्र छप रहे हैं. वहां पर सुरक्षा की पूर्व व्यवस्था की जाए. साथ ही मतपत्रों की प्रूफ रीडिंग त्रिस्तरीय कराई जाए फिर अंत में रिटर्निंग अधिकारी उसकी जांच करें और यह सुनिश्चित करें कि मतपत्रों मे किसी भी प्रकार की प्रिटिंग त्रुटि नहीं हैं. उन्होने कहा कि कोई भी गलती होती है तो उसकी जिम्मेदारी रिटर्निंग अधिकारी की होती है.

चुनाव आयुक्त ने कहा कि लोक सूचना जारी होने से 10 दिन पहले प्राप्त आवेदनों का वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने के संबंध में स्वविवेक से निर्णय ले सकते हैं. उन्होने कहा कि छोटी-छोटी गलतियां चुनाव कराने में परेशानियां खड़ी करती है इसलिए छोटी-छोटी चीजों पर विशेष ध्यान रखें और निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइनों को पढे़ और समझें. 

राज्य निर्वाचन आयोग के उपसचिव अशोक जैन (Ashok Jain) ने कहा कि पंचायत समिति और जिला परिषद के आवेदन जमा कराने की डेस्क से पूर्व उन्हें जागरूक करने के लिए अवगत कराए कि जिला परिषद का इस जगह और पंचायत समिति का इस स्थान पर फार्म जमा कराया जाएगा. इसके लिए यह भी सुनिश्चित करें कि आवेदन सही स्थान पर जमा हो. उन्होंने मतदाता सूचिया, वोटर लिस्ट के अनुसार ही दी जाए और उसकी भी जांच कर लें. समय पर आरओ रिपोर्ट भिजवाए. संवेदनशील पोलिंग बूथों और निर्वाचक नामावलियों की शिकायतों का समय से पूर्व निस्तारण करें. 

यह भी पढ़ेंः पंचायतीराज चुनाव से शेष रहे चार जिलों में अगले महीने हो सकते चुनाव, शुरू हुई तैयारियां

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग ने राज्य चुनाव आयुक्त को आश्वस्त किया कि जिले में आगामी पंचायत चुनाव (Panchayat Election 2021) निष्पक्ष और शांतिपूर्ण रूप से कराए जाएंगे. बैठक में उपजिला निर्वाचन अधिकारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और जिले के सभी रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित रहे. 

Trending news