Patwari Exam 2021: विशेष ट्रेन चलाएगा रेलवे, निजी बसों के लिए भी टैरिफ तय
X

Patwari Exam 2021: विशेष ट्रेन चलाएगा रेलवे, निजी बसों के लिए भी टैरिफ तय

प्रदेश की बड़ी प्रतियोगिता परीक्षाओं में से एक पटवारी भर्ती परीक्षा (Patwari Recruitment Exam) के मद्देनजर युवाओं को आने जाने में परेशानी न हो इसके लिए सड़क से लेकर रेल परिवहन को पुख्ता किया जा रहा है.

Patwari Exam 2021: विशेष ट्रेन चलाएगा रेलवे, निजी बसों के लिए भी टैरिफ तय

Jaipur : प्रदेश की बड़ी प्रतियोगिता परीक्षाओं में से एक पटवारी भर्ती परीक्षा (Patwari Recruitment Exam) के मद्देनजर युवाओं को आने जाने में परेशानी न हो इसके लिए सड़क से लेकर रेल परिवहन को पुख्ता किया जा रहा है. इसके लिए विशेष इंतजाम भी किए जा रहे हैं. पटवार परीक्षा के लिए विशेष ट्रेन भी चलेगी. पश्चिम मध्य रेलवे द्वारा यह विशेष रेल चलाई जाएगी. 23 और 24 अक्टूबर को यह विशेष ट्रेन कोटा से सवाईमाधोपुर होते हुए जयपुर के लिए चलेगी. दोनों दिन ट्रेन (Train) जयपुर से रवाना होकर सवाईमाधोपुर होते हुए कोटा पहुंचेगीं. वहीं, परिवहन विभाग की ओर से निजी बसों के लिए टैरिफ तय किए गए हैं. 21 सीट यात्री क्षमता वाली बस को तीन हजार रूपए प्रतिदिन, 22 से 32 वाली यात्री क्षमता वाली बस को चार हजार रूपए, 32 से अधिक यात्री क्षमता वाली बस को पांच हजार रूपए प्रतिदिन दिए जाएंगे. इसे अतिरिक्त प्रति किमी.प्रति सीट 0.85 रूपए की दर से भुगतान होगा.

परीक्षा (Patwari recruitment exam 2021) के मद्देनजर शुक्रवार से लेकर सोमवार तक आरटीओ में कंट्रोल रूम की शुरूआत की गई है. परीक्षा से जुड़ी तमाम तैयारियों की देखरेख के लिए 0141 2709477 कंट्रोल रूम का नंबर जारी किया है. एआरटीओ मनोज कुमार को कंट्रोल रूम का नोडल अधिकारी बनाया गया है. दो दर्जन से अधिक अधिकारियों की डयूटी यहां राउंड द क्लाक के तहत लगाई गई है.

इधर रेलवे द्वारा पटवारी परीक्षा को ध्यान में रखते हुए यात्रियों व परीक्षार्थियों की सुविधा हेतु रेल सेवा, कोटा-जयपुर-कोटा 02 ट्रिप परीक्षा स्पेशल रेलसेवा का संचालन किया जा रहा है. गाड़ी संख्या 09819 कोटा-जयपुर परीक्षा स्पेशल रेलसेवा शनिवार रविवार को 02 ट्रिप कोटा से 19.45 बजे रवाना होकर 23.55 बजे जयपुर पहुंचेगी. इसी प्रकार गाड़ी संख्या 09820 जयपुर-कोटा परीक्षा स्पेशल रेलसेवा रविवार सोमवार को 02 ट्रिप जयपुर से 00.30 बजे रवाना होकर 06.10 बजे कोटा पहुंचेगी. यह रेलसेवा मार्ग में लाखेरी इंद्रगढ सुमेरगंज मण्डी सवाईमाधोपुर वनस्थली निवाई और दुर्गापुरा स्टेशनों पर ठहराव करेगी.

यह भी पढे़ं- बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर, खुलेगी नौकरी की राह, शिक्षामंत्री ने किया भर्तियों का रिव्यू

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की ओर से परीक्षार्थियों की बड़ी संख्या को देखते हुए सभी परीक्षार्थियों को दो दिन पूर्व तथा एक दिन पश्चात् साधारण एवं एक्सप्रेस बसों मे परीक्षार्थीयों को परीक्षा केन्द्र आने तथा वापस जाने के लिए निःशुल्क यात्रा की अनुमति प्रदान की गई है. सभी मुख्य प्रबन्धकों को परीक्षार्थियों की अधिक संख्या होने के कारण पाबन्द किया गया है कि साधारण एवं दु्रतगामी बसों में परीक्षार्थीयों को आने व जाने के लिए प्रवेश पत्र तथा फोटो युक्त आईडी के आधार पर निःशुल्क यात्रा सुविधा उपलब्ध करावें. परीक्षार्थी के गांव व शहर से परीक्षा केन्द्र तक जाने और वापिस आने के लिए सीधी बस सेवा उपलब्ध नहीं होने पर एक से अधिक कनेक्टिंग बस का उपयोग कर सकेंगे. परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग यात्रा के दौरान मास्क की पालना पूर्णरूप से करनी होगी. गौरतलब है कि पूरे प्रदेश में 2800 रोडवेज बसों का संचालन होता है.

Trending news