पीसीसी चीफ डोटासरा का जन्मदिन आज, 57वें जन्म दिन पर काटा जाएगा 57 किलो का केक
Advertisement

पीसीसी चीफ डोटासरा का जन्मदिन आज, 57वें जन्म दिन पर काटा जाएगा 57 किलो का केक

आज पीसीसी अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) का जन्मदिन है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: आज पीसीसी अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) का जन्मदिन है. उनके आवास पर जन्मदिन के अवसर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. मंत्री लालचंद कटारिया, राजेंद्र यादव, सुखराम विश्नोई ने गोविंद सिंह डोटासरा को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं. इसी को लेकर पीसीसी में स्वागत समारोह होगा जिसमे राज्यभर से नेता और कार्यकर्ता जुटेंगे. 

प्रदेश में कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara Birthday) का आज जन्मदिन है. इसको लेकर भव्य स्तर पर तैयारियां शुरु हो चुकी है. 57वें जन्म दिन पर 57 किलो का केक काटा जाएगा, इसके साथ ही जिलों में ब्लड डोनेसशन (Blood Donation) और पौधरोपण (plantation) जैसे कार्यक्रम हो रहे हैं.

यह भी पढ़े- Jaipur में शहीद स्मारक पर बेरोजगारों का धरना जारी, रात भर धरने पर डटे रहे MP Kirodi Lal Meena

डोटासरा के जन्मदिन के अवसर पर सीएम गहलोत (CM Gehlot) ने भी उन्हे शुभकामनाएं दी है, मुख्यमंत्री ने कहा कि ईश्वर से आपके दीर्घायु और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं. डोटासरा के आवास पर बधाई देने वालों की भीड़ लगी हुई है.

राजस्थान की राजनीति में नेताओं के जन्मदिन पर अलग-अलग कार्यक्रम करने की एक पुरानी परंपरा रही है. भैरों सिंह शेखावत से लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) और वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) सहित दिग्गज नेताओं के जन्मदिन के अवसर पर कार्यकर्ताओं की बड़ी भीड़ जुटती आई है लेकिन अब जन्मदिन के बहाने शक्ति प्रदर्शन का नया ट्रेंड शुरू हो गया है.

यह भी पढ़े- प्रशासन शहरों, गांवों के संग अभियान से पहले 37 RAS का तबादला, 19 जगह के बदले गए SDM

भव्य स्तर पर मनाया जा रहा जन्मदिन
राजस्थान कांग्रेस की अगर बात करें तो चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा और राजस्थान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सचिन पायलट के जन्मदिन पर हुए विभिन्न आयोजनों के जरिए उनकी ताकत और कार्यकर्ताओं की बड़ी संख्या में मौजूदगी सबने देखी है. ये दोनों ही आयोजन राजस्थान के सियासत में चर्चा का विषय रहे हैं लेकिन अब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) भी भव्य स्तर पर अपना जन्मदिन मना रहे हैं.

डोटासरा के समर्थकों की ओर से एक अक्टूबर को प्रदेश कांग्रेस (Congress) मुख्यालय पर बड़ा कार्यक्रम करने की योजना है. प्रदेश के विभिन्न जिलों से पार्टी के नेता कार्यकर्ता इस जन्मदिन के मौके पर जयपुर में मौजूद हैं.  पीसीसी मुख्यालय डोटासरा के आवास के बाहर और जयपुर के अलग-अलग चौराहों पर शुभकामनाएं और बधाई संदेश के पोस्टर नजर आ रहे हैं.

जयपुर कांग्रेस के नेताओं, पीसीसी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं की ओर से पोस्टर होर्डिंग लगाए गए हैं. जन्मदिन के मौके पर जयपुर के अलावा जिला ब्लाक स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन हो रहे हैं. इसके अलावा डोटासरा के गृह जिले सीकर और उनके विधानसभा क्षेत्र लक्ष्मणगढ़ में भी बड़े कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं. 

यह भी पढ़े- यह खबर आपके लिए है, आज से बदल गए अहम बैंकिंग नियम

57 किलो का काटा जाएगा केक 
1 अक्टूबर को 57 साल के हो चुके गोविंद सिंह डोटासरा के जन्मदिन के मौके पर प्रदेश के विभिन्न जिलों में रक्तदान शिविर, पौधरोपण , गौशालाओं में सेवा कार्य जैसे कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डोटासरा पार्टी नेताओं कार्यकर्ताओं से अपील कर चुके हैं कि उनका जन्मदिन जनसेवा दिवस के तौर पर मनाया जाए. जयपुर में पीसीसी के सचिव पुष्पेंद्र भारद्वाज ने बताया कि 57 साल पूर्ण होने के अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में 57 किलो का केक (Cake) काटा जाएगा और जयपुर में अलग-अलग 57 जगह पर 57 तरह के औषधीय पौधे लगाए जाएंगे.

यह भी पढ़े- पंचायत चुनाव-2021 को लेकर आदेश जारी, कोविड नियमों की कड़ाई से पालना के निर्देश

डोटासरा ने राजस्थान विश्वविद्यालय से बीकॉम और एलएलबी की डिग्री हासिल की है
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा राजस्थान के सीकर (Sikar) जिले के लक्ष्मणगढ़ (Laxmangarh) से विधायक हैं. 1 अक्टूबर 1964 को लक्ष्मणगढ़ के कृपाराम जी की ढाणी के मोहन सिंह डोटासरा के घर में गोविंद सिंह डोटासरा का जन्म हुआ था. मोहन सिंह डोटासरा सरकारी शिक्षक थे. गोविंद सिंह डोटासरा ने राजस्थान विश्वविद्यालय से बीकॉम और एलएलबी की डिग्री हासिल की. 

डोटासरा लक्ष्मणगढ़ से तीन बार विधायक बन चुके हैं. वर्ष 2008 के विधानसभा चुनाव में डोटासरा को पहली बार कांग्रेस ने टिकट दिया था तब इन्होंने दिनेश जोशी को हराया था. फिर 2013 में सुभाष महरिया और 2018 में दिनेश जोशी को हराकर विधायक बने. 14 जुलाई 2020 को राजस्थान कांग्रेस के नए प्रदेशाध्यक्ष बनने वाले गोविंद सिंह डोटासरा ने वकालत से सियासत तक का सफर तय किया है.

राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan University) से पढ़ाई पूरी करने के बाद गोविंद सिंह डोटासरा ने सीकर कोर्ट में वकालत शुरू की और करीब 20 साल तक वकालत करते रहे. गोविंद सिंह डोटासरा राजस्थान कांग्रेस पूर्व प्रदेशाध्यक्ष चौधरी नारायण सिंह को अपना राजनीतिक गुरु मानते हैं. वर्ष 2005 में उन्होंने कांग्रेस की टिकट पर लक्ष्मणगढ़ से पंचायत समिति सदस्य का चुनाव लड़ा.

Trending news