अखरोट खाने के होते हैं इतने सारे फायदे, रोज खाएंगे तो डॉक्टर पास नहीं जाना पड़ेगा!

Walnut for Heart: सेहत को स्वस्थ रखने में सूखी मेवा काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इनमें से अखरोट को कई पोषक तत्व का भंडार कहा जाता है. अखरोट में फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड समेत और कई अन्य हेल्दी तत्व काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. अखरोट में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट का बेहतरीन सोर्स होता है. यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है

संध्या यादव Wed, 12 Apr 2023-1:54 pm,
1/5

रोजाना करें अखरोट का सेवन

अगर आप नियमित रूप से अखरोट खाते हैं तो आपको को हृदय रोगियों का जोखिम कम हो जाता है. इसे खाने से हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कम हो सकता है. आपको हर दिन अखरोट क्यों खाना चाहिए, आज हम आप उसके फायदे गिनाते हैं-

2/5

ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में

अखरोट ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. 28 ग्राम अखरोट में 2.5 ग्राम ओमेगा 4 फैट पाया जाता है. इसके प्रतिदिन सेवन से हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है.

3/5

एंटीऑक्सीडेंट से है भरपूर

अखरोट में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह बॉडी को फ्री रेडिकल से बचाने में हेल्प करते हैं. हॉर्ट को सुरक्षित रखने में भी यह एंटीऑक्सीडेंट अहम भूमिका निभाते हैं.

4/5

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में

शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अखरोट मदद करते हैं. कई बार हृदय रोगों के चलते लोगों के शरीर में सूजन होने लगती है. ऐसे में अगर आप हर रोज अखरोट का सेवन करते हैं तो सूजन को कम करने में आपको मदद मिल सकती है. अखरोट में पॉलिफिेनॉल्स तत्व पाया जाता है. यह तनाव और सूजन को कम करने में हेल्प करता है. 

5/5

मोटापा से राहत

आजकल लोगों में मोटापे की समस्या देखी जा रही है. मोटापा बढ़ने से लोगों में हृदय रोग का जोखिम भी बढ़ रहा है. ऐसे लोगों के लिए अखरोट का सेवन फायदेमंद माना जाता है. अखरोट खाने से वजन कंट्रोल में रहता है और हृदय रोगों से भी बचाव होता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link