सार्वजनिक औषधालय अब होगा राजकीय ब्लॉक आयुष चिकित्सालय, आमजन को मिलेगी राहत
Advertisement

सार्वजनिक औषधालय अब होगा राजकीय ब्लॉक आयुष चिकित्सालय, आमजन को मिलेगी राहत

श्रीमाधोपुर शहर में ब्लॉक आयुष चिकित्सालय के खुलने के बाद आमजन को काफी आयुर्वेदिक पद्धति से ईलाज करवाने में आसानी होगी.

 सार्वजनिक औषधालय अब राजकीय ब्लॉक आयुष चिकित्सालय के रूप में संचालित होगा

Sikar: जिले के श्रीमाधोपुर कस्बे में आज काफी दिनों से बंद पड़ा सार्वजनिक औषधालय (Public Dispensary) अब राजकीय ब्लॉक आयुष चिकित्सालय (Government Block Ayush Hospital) के रूप में संचालित होगा. जानकारी के अनुसार श्रीमाधोपुर शहर में काफी समय पहले सार्वजनिक औषधालय समिति श्रीमाधोपुर के तत्वाधान में आयुर्वेदिक अस्पताल (Ayurvedic Hospital) का संचालन होता था जो काफी समय पहले बंद हो गया था.

समिति के सदस्यों ने सार्वजनिक औषधालय की जमीन तथा भवन को राज्य सरकार (State Government) के अधीन देकर इसे राजकीय औषधालय के रूप में संचालित करने का प्रण किया. जिसके बाद जमीन तथा भवन के मालिक स्व. रामकरण बजाज के परिवार से संपर्क कर भवन तथा जमीन की रजिस्ट्री सरकारी विभाग के नाम करवा कर राज्य सरकार को डोनेट किया, जिसकी कीमत कुल 8 करोड़ रुपये है. 

यह भी पढ़ें- Sikar में 6 महीने के भीतर चलेगी Electric बसें, सबसे पहले इस रूट पर होगी संचालित

8 करोड़ रुपये का भवन तथा जमीन मिलने के बाद चिकित्सा विभाग (Medical Department) ने श्रीमाधोपुर में एक नई सौगात देते हुए इसे राजकीय ब्लॉक आयुष चिकित्सालय के रूप में स्वीकृति प्रदान की जिसका विधि विधान से आज सीकर आयुर्वेदिक विभाग के उपनिदेशक डॉ सुरेश शर्मा, चिकित्सा विभाग जयपुर से डॉ.मनोहर शरण दास के कर कमलों से आज अस्पताल का शुभारंभ किया गया. जिसमें आयुर्वेदिक पद्धति के साथ-साथ तीन अन्य पद्धतियां भी इसमें काम करेंगी, जिसके लिए राज्य सरकार ने 9 चिकित्सक (Doctors) तथा 7 कंपाउंडर का स्टाफ भी स्वीकृत किया है. 

यह भी पढ़ें- उपेन यादव के नेतृत्व में सैकड़ों बेरोजगार पहुंचे UP, मांगों को लेकर धरने पर डटे रहेंगे

फिलहाल राज्य सरकार की ओर से एक महिला चिकित्सक डॉ.नीतू पारीक को स्थापित किया है जो अस्पताल (Hospital) का संचालन करेंगी. श्रीमाधोपुर शहर में ब्लॉक आयुष चिकित्सालय के खुलने के बाद आमजन को काफी आयुर्वेदिक पद्धति से ईलाज करवाने में आसानी होगी. वहीं राज्य सरकार ने अस्पताल संचालन के लिए 4 करोड़ 52 लाख का बजट भी पारित किया है.

Trending news