पूरे राजस्थान में क्यों नहीं शुरू हुआ टीकाकरण, रघु शर्मा ने बताई ये वजह...
Advertisement

पूरे राजस्थान में क्यों नहीं शुरू हुआ टीकाकरण, रघु शर्मा ने बताई ये वजह...

Jaipur News:  रघु शर्मा ने कहा, 'हमें पर्याप्त मात्रा में डोज नहीं मिल रही. यही वजह रही जिस कारण टीकाकरण को कुछ जिलों तक ही सीमित रखना पड़ा है.'

रघु शर्मा ने पूरे राज्य में टीकाकरण ना होने की बताई वजह. (फाइल फोटो)

Jaipur: राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डा रघु शर्मा ने बुधवार को कहा कि 18 साल से अधिक आयु के लोगों के लिए कोरोना वायरस प्रतिरक्षण टीकाकरण अभी कुछ जिलों तक सीमित रखा गया है और पर्याप्त मात्रा में टीके मिलते ही इसे पूरे राज्य में चलाया जाएगा.

मंत्री ने कहा, ‘राज्य में 18 से 44 वर्ष के लगभग 3.25 करोड़ लोग हैं. ऐसे में दोनों खुराक और वेस्टेज मिलाकर करीब सात करोड़ खुराक राज्य को चाहिए. हमें पर्याप्त मात्रा में डोज नहीं मिल रही. यही वजह रही जिस कारण टीकाकरण को कुछ जिलों तक ही सीमित रखना पड़ा है. केंद्र सरकार से पर्याप्त मात्रा में डोज मिलते ही संपूर्ण राज्य में टीकाकरण का कार्य व्यापक तौर पर चलाया जाएगा.'

ये भी पढ़ें-Corona को लेकर CM गहलोत ने फिर से की अपील, बिना जरूरी काम के घर से ना निकलें

 

शर्मा ने कहा कि राज्य में चल रहे ‘रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा‘ के दौरान आमजन द्वारा कोरोना प्रोटोकॉल की कड़ाई से पालन व सरकार द्वारा की जाने वाले सख्ती का नतीजा यह है कि पिछले दो दिनों से संक्रमितों की तादाद में थोड़ी गिरावट दिखने लगी है.

उन्होंने कहा कि यदि आमजन स्व प्रेरणा से पूर्ण अनुशासित हों, बेवजह घरों से बाहर न निकलें और सहयोग करें तो संक्रमण की चेन तोड़ना बेहद आसान हो जाएगा. मंत्री ने कहा कि संक्रमितों की संख्या में हालांकि बढ़ोतरी हो रही है लेकिन सुकून की बात यह भी है कि प्रतिदिन 12-15 हजार लोग पॉजिटिव से निगेटिव भी होकर घर जा रहे हैं. मृत्यु दर भी 0.7 से 1 प्रतिशत है, जो कि नियंत्रित है व अन्य राज्यों के मुकाबले कहीं कम है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में संक्रमण से प्रतिदिन हो रहीं मौतें हालांकि चिंतनीय है लेकिन इसे केवल अनुशासन से ही रोका जा सकता है. शर्मा ने एक बयान में कहा कि प्रदेश में पर्याप्त ऑक्सीजन और रेमडेसिविर, टोसिलिजुमैब जैसी दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है.

ये भी पढ़ें-Khachariyawas के बयान पर BJP का पलटवार, कहा-बयानबाजी के बजाय काम करे सरकार

 

उन्होंने कहा कि मौजूद संसाधनों के साथ सभी व्यवस्थाओं को मजबूत किया जा रहा है लेकिन यदि इसी तरह लोग लापरवाही बरतते रहे और संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी होती रही तो कितने भी संसाधन हो कम पड़ जाएंगे. उन्होंने बताया कि सरकार ऑक्सीजन सांद्रक की खरीद के प्रयास कर रही है. कुछ सांद्रक 10 मई तक राज्य में आ जाएंगे तो कुछ महीने के अंत तक पहुंच पाएंगे.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में जो हमें चुनौतियां मिली है, उससे हम सकारात्मक सोच के साथ आगे की तैयारी कर रहे हैं. रेमडेसिविर, टोसिलीजुमैब जैसे इंजेक्शनों का राज्य में उत्पादन करने, व्यापक स्तर पर ऑक्सीजन उत्पादन की योजना पर सरकार काम कर रही है.

(इनपुट-भाषा)

Trending news