Rajasthan: LPG उपभोक्ताओं को तगड़ा झटका, अब इतने रुपये महंगा मिलेगा घरेलू सिलेंडर
Advertisement

Rajasthan: LPG उपभोक्ताओं को तगड़ा झटका, अब इतने रुपये महंगा मिलेगा घरेलू सिलेंडर

महंगाई की मार झेल रहे आमजन के लिए बुरी खबर है. पेट्रोलियम कंपनियों ने आज घरेलु रसोई गैस की कीमतों में 25 रुपये प्रति सिलेंडर का इजाफा किया है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: पेट्रोल-डीजल और खाद्य सामग्री की कीमतों में बढ़ोतरी से महंगाई (Inflation) की मार झेल रही प्रदेश के 1 करोड़ 60 लाख एलपीजी उपभोक्ताओं (LPG consumers) के लिए यह खबर झटका देने वाली है. 

पेट्रोलियम कंपनियां की ओर से लगातार पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में बढ़ोतरी करके जनता को वैसे महंगाई के बोझ तले दबा रही हैं. वहीं, अब कंपनियों ने आज घरेलू गैस सिलेंडर (Domestic Gas Cylinder) की कीमतें बढ़ाकर एक बड़ा झटका दिया है. कंपनियों ने रसोई गैस की कीमतों में 25 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए हैं, जो आज से लागू हो गए. 

यह भी पढ़ें- Jaipur: साल भर में 43% तक महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर, 14 महीने से सब्सिडी मिलना बंद

 

महंगाई की मार झेल रहे आमजन के लिए बुरी खबर है. पेट्रोलियम कंपनियों ने आज घरेलु रसोई गैस की कीमतों में 25 रुपये प्रति सिलेंडर का इजाफा किया है. कंपनियों के इस फैसले के बाद आज से रसोई गैस 838.50 की जगह 863.50 में मिलेगी. साल 2021 के शुरूआत से लेकर अब तक रसोई गैस की कीमतों में यह छठीं बार बढ़ोतरी की है. इससे पहले एक जुलाई को भी कंपनियों ने रसोई गैस की कीमतों में 25.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए थे. कोरोना के इस दौर में जहां एक तरफ लोगों के रोजगार ठप्प पड़े है, नौकरियों पर संकट हो रहा है. ऐसी परिस्थितियों में पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस, बिजली के बिल, खाद्य पदार्थ (कुकिंग ऑयल, आटा, दाल, दूध) इत्यादि वस्तुओं की कीमतें लगातार बढ़ रही है, जिससे निम्न और मध्यम तबके के लोगों के लिए परेशानी का सबसे बड़ा कारण बन गया है. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan में आमजन को फिर लगा तेज झटका, इतने रुपये 'महंगा' हुआ घरेलू गैस सिलेंडर

 

साढे़ 15 महीने के अंदर 306 रुपये प्रति सिलेंडर तक बढ़ गए
आपको बता दें कि केन्द्र सरकार की ओर से अप्रैल 2020 में लॉकडाउन लगाने के बाद रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी को भी घोषित तौर पर बंद कर दिया है. अप्रैल 2020 तक लोगों को रसोई गैस पर 147 रुपये की सब्सिडी मिली थी लेकिन मई 2020 के बाद से अब तक एक रुपये सब्सिडी के नहीं दी जा रही. जबकि मई 2020 से लेकर आज दिन तक साढे़ 15 महीने के अंदर 306 रुपये प्रति सिलेंडर तक बढ़ गए. 

इससे पहले कंपनियों ने एक अगस्त से वाणिज्यिक उपयोग के गैस सिलेंडर की कीमतें भी बढ़ाई थी. 19 किलो के कॉमर्शियल उपयोग के सिलेंडर की कीमत में 72.50 का इजाफा किया था, जिसके बाद कॉमर्शियल सिलेंडर 1644.50 में बिक रहा है. वहीं इससे पहले एक जुलाई को भी कॉमर्शियल सिलेंडर पर 84 रुपये बढ़ाए थे.

 

Trending news