Rajasthan Budget 2023: अशोक गहलोत के इस तीन कोड में छिपा है राजस्थान के बजट का रहस्य, विपक्ष भी है हैरान
Advertisement

Rajasthan Budget 2023: अशोक गहलोत के इस तीन कोड में छिपा है राजस्थान के बजट का रहस्य, विपक्ष भी है हैरान

Rajasthan Budget 2023 राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत 2023-24 का बजट पेश करेंगे. उन्होंने बड़ा ऐलान करते हुए राजस्थान के लोगों को बड़ी राहत देने का भरोसा दिया है. अशोक गहलोत के इस तीन कोड ‘बचत, राहत एवं बढ़त’ में छिपा है. राजस्थान के बजट का रहस्य जो आने वाले विधानसभा चुनाव के नतीजे तय करेंगे.

Rajasthan Budget 2023: अशोक गहलोत के इस तीन कोड में छिपा है राजस्थान के बजट का रहस्य, विपक्ष भी है हैरान

Rajasthan Budget 2023: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत 2023-24 का बजट पेश करेंगे. उन्होंने बड़ा ऐलान करते हुए राजस्थान के लोगों को बड़ी राहत देने का भरोसा दिया है. इसका संकेत उन्होंने खास अंदाज में दिया है. सीएम ने बजट से पहले एक पोस्टर जारी किया है. उनका ये अंदाज जहां विपक्षी पार्टी में खलबली मचा दी है वहीं उनके चाहने वाले प्रसंशक गहलोत सरकार की बजट पर टकटकी लगाये बैठे हैं. सीएम ने यह पोस्टर अपने सोशल मीडिया अकाउंट से किया है. शेयर किए गए पोस्टर आगामी बजट को लेकर है. ये पोस्टर ‘बचत, राहत एवं बढ़त’ की थीम पर आधारित है.  

सीएम गहलोत के बजट की थीम में छुपा है ये राज

सीएम गहलोत के बजट की थीम- बचत, राहत और बढ़त- रखकर अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं. इन तीन शब्दों से साफ है कि मुख्यमंत्री चुनावी साल के बजट के पीछे क्या सोच रखते हैं. अशोक गहलोत के इस तीन कोड में छिपा है राजस्थान के बजट का रहस्य जो आने वाले विधानसभा चुनाव के नतीजे तय करेंगे.

10 फरवरी को करेंगे बजट पेश 

बता दें कि गहलोत 10 फरवरी को बजट पेश करेंगे जो इस चुनावी साल में उनके मौजूदा कार्यकाल का पांचवां और अंतिम बजट होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा वित्त वर्ष 2023-24 का आम बजट पेश किया गया. इसके बाद सीएम गहलोत ने कहा कि इस बजट से राजस्थान की जनता के साथ सौतेला व्यवहार किया गया है. वहीं, प्रदेश अध्यक्ष डोटासरा ने कहा- राजस्थान को कुछ ना देकर मोदी जी ने धोखा किया है. जिसे जनता कभी नहीं भूलेगी. इनके इस बयान के बाद राजस्थान के लोगों की निगाह गहलोत के बजट पर टिकी हुई है. वहीं विपक्षी पार्टी की भी नजर गहलोत के बजट पर है. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan budget 2023: बजट में अशोक गहलोत करेंगे नए जिलों की घोषणा, रेस में सबसे आगे ये नाम

जयपुर में बजट को लेकर होर्डिंग ने मचाई खलबली 

इतना ही नहीं राजस्थान सरकार की ओर से जयपुर में बजट को लेकर होर्डिंग लगवाए गए हैं जो दूर से ही दिखाई देता है. इस होर्डिंग ने विरोधी खेमे में खलबली मचा दी है. इस होर्डिंग में टैगलाइन लिखा है, ‘‘बचत, राहत, बढ़त’’.  राजस्थान के बजट में अब से मात्र दिन दिन बचे है. 10 फरवरी को राजस्थान का बजट आ रहा है. इसमें ‘राजस्थान’ शब्द में रुपये के प्रतीक को शामिल किया गया है. 

जनता की निगाहें राजस्थान के बजट पर

बता दें कि राजस्थान में सरकारी कर्मचारी लगातार पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) लागू करने की मांग करते रहे थे. लेकिन सीएम अशोक गहलोत चौंकाने वाले फैसले के लिए जाने जाते है और इन्होंने कई बार साबित भी कर चुके हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट की घोषणा के साथ ही पुरानी पेंशन योजना को लागू करने का ऐलान कर दिया था. इस बार अशोक गहलोत के पास वित्त विभाग भी है. ऐसे में माना जा रहा है कि इनका बजट राजस्थान के नागरिकों के लिए सुकून भरा होगा. गहलोत कह चुके हैं कि आगामी बजट युवाओं और महिलाओं पर केंद्रित होगा और राज्य के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने वाला होगा. गहलोत पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि राज्य सरकार महंगाई के असर को कम करने के लिए गरीब परिवारों को 500 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से साल में 12 सिलेंडर देगी. 

हालांकि राजस्थान की सियासी पंडित और आंकड़े बताते है कि यहां हर पांच साल में सरकार बदल दी जाती है. हालांकि, कांग्रेस दावा कर रही है कि इस बार उनकी सरकार पर जनता फिर से भरोसा जताएगी. ऐसे में राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत की कोशिश है कि ऐसा बजट लाए जो जनता को अपनी तरफ खींच सके और राजस्थान में 5 साल में सरकार बदलने की परिपाटी को बदल सकें.

 

Trending news