खुशखबरी: दिवाली पर फोड़ सकेंगे पटाखे, सरकार ने ग्रीन आतिशबाजी को दी मंजूरी
X

खुशखबरी: दिवाली पर फोड़ सकेंगे पटाखे, सरकार ने ग्रीन आतिशबाजी को दी मंजूरी

व्यापारियों और अन्य लोगों द्वारा विरोध करने पर राज्य सरकार ने आतिशबाजी पर रोक के आदेश में संशोधन किया है. इस संबंध में गृह विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है. 

खुशखबरी: दिवाली पर फोड़ सकेंगे पटाखे, सरकार ने ग्रीन आतिशबाजी को दी मंजूरी

Jaipur: दिवाली पर अब लोग आतिशबाजी का लुत्फ ले सकेंगे. राज्य सरकार (State Government) ने आतिशबाजी पर लगाई रोक के आदेश में आंशिक संशोधन किया है.

सरकार ने एनसीआर को छोड़कर संपूर्ण प्रदेश में ग्रीन आतिशबाजी चलाने की मंजूरी दी है. इस संबंध में गृह विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है. सरकार के इस आदेश से व्यापारियों के साथ ही आम लोगों को भी राहत मिली है.

यह भी पढे़ं- राजस्थान की लड़कियों के लिए बड़ी खबर, कृषि की पढ़ाई के लिए 15 हजार देगी गहलोत सरकार, तुरंत करें अप्लाई

 

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने 30 सितंबर को जारी आदेश में विस्फोटक अधिनियम के तहत प्रदेश में किसी भी प्रकार की आतिशबाजी खरीदने और बेचने पर रोक लगाई थी. सरकार ने 1 अक्टूबर 2021 से 31 जनवरी 2022 तक प्रदेश में आतिशबाजी पर रोक लगाई थी. साथ ही आतिशबाजी चलाने पर या खरीदने बेचने पर जुर्माना तय किया था. 

इधर व्यापारियों और अन्य लोगों द्वारा विरोध करने पर राज्य सरकार ने आतिशबाजी पर रोक के आदेश में संशोधन किया है. इस संबंध में गृह विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है. 

इसके अनुसार एनसीआर क्षेत्र में आतिशबाजी को बेचने व चलाने पर प्रतिबन्ध रहेगा. एनसीआर क्षेत्र को छोड़ते हुए सम्पूर्ण राजस्थान में केवल ग्रीन आतिशबाजी के बेचने और चलाने की अनुमति होगी.

आतिशबाजी चलाने का समय इस प्रकार रहेगा-
ग्रीन आतिशबाजी को दिवाली, गुरुपर्व एवं अन्य त्योहार पर रात्रि 8 से 10 बजे, छठ पर्व पर प्रात: 6 से 8 एवं क्रिसमस एवं न्यू ईयर पर रात 11:55 से 12:30 बजे तक चलाने की अनुमति होगी. ग्रीन आतिशबाजी की पहचान प्रत्येक आतिशबाजी के बॉक्स पर नीरी द्वारा जारी किये गए QR कोड को स्कैन करके की जा सकती है. 

जिस शहर मे एयर क्वालिटी इंडेक्स "POOR" या उससे खराब है, वहां पर उस दिन आतिशबाजी चलाने पर रोक रहेगी. एयर क्वालिटी इंडेक्स आम जन एवं दा एजेंसी द्वारा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की वेबसाइट से ज्ञात की जा सकती है.

 

Trending news