Rajasthan के एक मरीज में अजीब बीमारी देखकर चिकित्सक हुए हैरान! विदेश में भी नहीं हो सका इलाज
Advertisement

Rajasthan के एक मरीज में अजीब बीमारी देखकर चिकित्सक हुए हैरान! विदेश में भी नहीं हो सका इलाज

चौमूं (Chomu) कस्बे में एक मरीज में अजीब बीमारी को देखकर चिकित्सक भी हैरान हो गए. ईरान, इराक, बहरीन में भी चिकित्सकों को दिखाया गया लेकिन मरीज को कोई आराम नहीं मिला.

अजीब बीमारी देखकर चिकित्सक हुए हैरान

Jaipur: राजधानी जयपुर के चौमूं (Chomu) कस्बे में एक मरीज में अजीब बीमारी को देखकर चिकित्सक भी हैरान हो गए. दरअसल एक मरीज के हाथों और पैरों के ब्लड प्रेशर में अंतर आने से चिकित्सक हैरान हो गए. मरीज ने चिकित्सकों को बताया कि राजस्थान के अलावा विदेश में भी इस बीमारी के इलाज के लिए चिकित्सकों से परामर्श ले चुका है लेकिन कोई इलाज नहीं हुआ.

यह भी पढ़ें-Kota की इन महिलाओं ने कोरोना की आपदा को बदला अवसर में, आज करोड़ों का कर रही कारोबार

ईरान, इराक, बहरीन में भी चिकित्सकों को दिखाया गया लेकिन मरीज को कोई आराम नहीं मिला. अब इस मरीज को चौमूं के बराला अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया, जहां दक्ष चिकित्सकों की टीम ने मरीज का ऑपरेशन किया.

कार्डियोलॉजिस्ट डॉ ललित गर्ग ने बताया यह बीमारी बचपन से अनुवांशिकता के तौर पर भी होती है. इस बीमारी में शरीर के ऊपर के हिस्से उन नीचे के हिस्से के ब्लड प्रेशर में फर्क होता है और इस बीमारी का मुख्य कारण महाधमनी के सिकुड़ना माना जाता है. अस्पताल के चिकित्सकों ने दावा किया है कि इस तरह की बीमारी लाखों लोगों में से एक व्यक्ति में होती है. इस बीमारी में महाधमनी को ऑपरेट करना होता है और जो नस ब्लॉक है, उनको खोलकर इलाज किया जाता है. चिकित्सकों ने बताया कि मरीज ओमप्रकाश पलसाना सीकर का रहने वाला है. जिसका ऑपरेशन कर दिया गया है और जल्द ही अब मरीज को छुट्टी दी जाएगी.

Trending news