Rajasthan में हुई मानसून की एंट्री, इन जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी

अगले 24 घंटे में दक्षिणी राजस्थान के बांसवाड़ा, डूंगरपुर और चित्तौड़गढ़ जिलों में मानसून के पहुंचने की संभावना है. इसके साथ ही इन जिलों में मध्यम से तेज बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है.

Rajasthan में हुई मानसून की एंट्री, इन जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी
राजस्थान में मानसून के दस्तक देने के साथ कई जगहों पर बारिश हुई. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Jaipur: भीषण गर्मी और उमस से जूझ रहे राजस्थान के लोगों के लिए अच्छी खबर है. शुक्रवार को मानसून का प्रवेश बनकर आया. नियत तिथि से करीब 7 दिन पहले दक्षिण राजस्थान के झालावाड़ और उदयपुर के रास्ते मानसून ने राजस्थान में प्रवेश किया.

मानसून के प्रवेश के साथ ही इन दोनों जिलों में हल्की से मध्यम बारिश भी दर्ज की गई. अगले 24 घंटे में दक्षिणी राजस्थान के बांसवाड़ा, डूंगरपुर और चित्तौड़गढ़ जिलों में मानसून के पहुंचने की संभावना है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने इन जिलों में मध्यम से तेज बारिश की चेतावनी भी जारी की है.

ये भी पढ़ें-Jaipur: Monsoon से पहले कंट्रोल रूम की डूब रही नैया, सरकारी दावे निकले खोखले!

 

राजस्थान में पिछले 1 सप्ताह से विभिन्न जिलों में प्री मानसून की हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. प्री मानसून का पश्चिमी राजस्थान में अच्छा असर देखने को मिला. बाड़मेर, पाली, बीकानेर, चूरू में इस दौरान अच्छी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग की मानें तो इस बार राजस्थान में मानसून काफी अच्छा रहने वाला है. 

इस साल राजस्थान में मानसून की औसत से अधिक बारिश होने की संभावना है. इस दौरान राजस्थान के अधिकतर जिलों में मानसून की मूसलाधार बारिश भी देखने को मिल सकती है. साथ ही दक्षिणी राजस्थान में जल्द ही पूरी तरीके से मानसून की छाने की संभावना है. अगले 24 घंटे में दक्षिण पश्चिम में मानसून के दक्षिणी राजस्थान के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की परिस्थितियां बनी हुई है.

मानसून के प्रवेश के साथ ही करीब डेढ़ दर्जन जिलों में मौसम बदलता हुआ भी दिखा. इस दौरान जहां कई जिलों में मेघ गर्जना के साथ धूल भरी हवाएं चली तो कहीं-कहीं हल्की बारिश भी दर्ज की गई. प्रदेश में जून के इस महीने में अगर बात की जाए तो प्री मॉनसून की अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई है. 

पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के जिलों में सामान्य बारिश करीब 23 एमएम तक दर्ज हो चुकी है. तो वहीं, बीकानेर, जोधपुर, संभाग के जिलों में अब तक 34.1 एमएम बारिश दर्ज हो चुकी है. पश्चिमी राजस्थान में तो 108 फीसदी ज्यादा बारिश है. पूरे राजस्थान में प्री मानसून की अब तक 46 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें-Rajasthan Weather Update: 3 से 4 डिग्री बढ़ेगा पारा, इन जिलों में हो सकती है बारिश

 

राजस्थान में इस साल जून महीने में प्री मानसून की जहां अब तक 20 एमएम बारिश दर्ज होती थी. वहीं, इस बार अब तक 29.2 एमएम बारिश दर्ज हो चुकी है.