राजस्थान की फार्मासिस्ट भर्ती में फर्जीवाड़ा, 136 अभ्यर्थियों ने लगाए फर्जी दस्तावेज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2289732

राजस्थान की फार्मासिस्ट भर्ती में फर्जीवाड़ा, 136 अभ्यर्थियों ने लगाए फर्जी दस्तावेज

Rajasthan News: फार्मासिस्ट भर्ती 2023 के लिए प्राप्त आवेदन और उनके साथ अटैच डॉक्युमेंट्स की जांच के दौरान बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ. अब तक के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया में 136 अभ्यर्थी नौकरी पाने के लिए फर्जी दस्तावेज अटैच किए पाए गए हैं. 

Symbolic Image

Rajasthan Pharmacist Recruitment 2023: पिछली सरकार की ओर से मई 2023 में निकाली गई फार्मासिस्ट भर्ती के दस्तावेज सत्यापन में फर्जी दस्तावेज के जरिए नौकरी लगने की कोशिश का मामला सामने आया है. कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में फार्मासिस्ट भर्ती के लिए आवेदन मांगे थे. 2895 पदों पर प्रस्तावित इस भर्ती में एग्जाम न लेकर सीधे डॉक्युमेंट और अनुभव के आधार पर भर्ती की जानी है. 5,103 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया. इन आवेदनों की जांच करने के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू की गई, जो वर्तमान में जारी है.

फर्जी सर्टिफिकेट के जरिए नौकरी लेने की कोशिश
डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद इनकी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और योग्य अभ्यर्थियों को जॉइनिंग दी जाएगी. भर्ती प्रक्रिया नोडल एजेंसी शिफू की ओर से की जा रही है. कई अभ्यर्थी फर्जी सर्टिफिकेट के जरिए नौकरी लेने की फिराक में हैं. आवेदन और उनके साथ अटैच डॉक्युमेंट्स की जब जांच की गई, तो कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए. कई अभ्यर्थियों ने मध्यप्रदेश, झारखंड, मेघालय, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश समेत अन्य राज्यों के कॉलेजों और यूनिवर्सिटी की बी.फार्मा की फर्जी डिग्री लगा रखी थी. बताया जा रहा है कि अब तक ऐसे 136 अभ्यर्थी सामने आए हैं.

अंक बढ़ाकर फर्जी मार्कशीट पेश करने का मामला
स्वास्थ्य विभाग की ओर से की गई दस्तावेज की जांच में एक अभ्यर्थी के अंक बढ़ाकर फर्जी मार्कशीट पेश करने का भी मामला सामने आया है. एक अभ्यर्थी ने हिमाचल प्रदेश की यूनिवर्सिटी की मार्कशीट पेश की, लेकिन यूनिवर्सिटी से जब जांच करवाई गई तो पता चला कि यूनिवर्सिटी में अभ्यर्थी का नाम ही रजिस्टर्ड नहीं है. इतनी बड़ी संख्या में केस आने पर अब जांच कमेटी ने फार्मासिस्ट भर्ती में आवेदकों की 10वीं और 12वीं की मार्कशीट की भी जांच करवाने की सिफारिश की है. 

ये भी पढ़ें- अफेयर के चलते पत्नी के प्रेमी को पति ने उतारा मौत के घाट, बाड़मेर में खौफनाक वारदात

Trending news