Rajasthan: REET TET अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म, 26 सितंबर को आयोजित होगी परीक्षा
Advertisement

Rajasthan: REET TET अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म, 26 सितंबर को आयोजित होगी परीक्षा

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने सोशल मीडिया पर ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी. इसके साथ ही परीक्षा की संशोधित विज्ञप्ति माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी करने की भी बात कही. 

रीट टीईटी की 26 सितंबर को आयोजित होगी परीक्षा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Jaipur: 31 हजार पदों पर होने वाली रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET Teacher Eligibility Test) का इंतजार लगता है कि अब खत्म होने वाला है. 5 बार स्थगित हो चुकी परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने 26 सितंबर 2021 को परीक्षा के आयोजन का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही ईडब्ल्यूएस आरक्षण (EWS Reservation) के चलते आयु सीमा में जो छूट दी गई है उसके तहत भर्ती परीक्षा के आवेदन रिओपन 21 जून से 5 जुलाई तक किए जाएंगे.

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने सोशल मीडिया पर ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी. इसके साथ ही परीक्षा की संशोधित विज्ञप्ति माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी करने की भी बात कही. बता दें कि 24 दिसंबर 2019 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने 31 हजार पदों पर रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा की घोषणा की थी.

इसके साथ ही इस परीक्षा के आयोजन की तिथि 2 अगस्त 2020 भी तय की गई, लेकिन कोरोना के प्रकोप के चलते इस परीक्षा को 2 अगस्त 2020 को आयोजित नहीं करवाया जा सका, जिसके बाद शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने 2 सितंबर को परीक्षा के आयोजन के बात कही. लेकिन शिक्षा विभाग की तैयारी नहीं होने के चलते बाद में परीक्षा को फरवरी 2021 में प्रस्तावित रखा गया.

इसके बाद शिक्षा विभाग ने परीक्षा का आयोजन 25 अप्रैल को करने का फैसला लिया. लेकिन ईडब्ल्यूएस आरक्षण में आयु सीमा छूट देने के बाद एक बार फिर से इस परीक्षा का आयोजन 25 अप्रैल को नहीं हो सका. सरकार द्वारा छूट दिए जाने की घोषणा के बाद परीक्षा की नई तिथि 20 जून घोषित की गई. लेकिन एक बार फिर से कोरोना की दूसरी लहर ने इस परीक्षा को पांचवीं बार स्थगित करवा ही दिया.

31 हजार पदों पर होने वाली इस परीक्षा में प्रदेश के करीब साढ़े 16 लाख बेरोजगारों ने आवेदन किया है, तो वहीं, अब 21 जून से 5 जुलाई तक ईडब्ल्यूएस में आयु सीमा में छूट के बाद आवेदन रिओपन होने हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि आवेदनों की संख्या 50 हजार से लेकर 1 लाख तक और बढ़ सकती है. क्योंकि ईडब्ल्यूएस पुरुषों को जहां आयु में 5 साल की छूट दी गई है तो वहीं महिला वर्ग में 10 साल की छूट दी गई है.

Trending news