Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून ने विदाई की बेला में एक बार फिर से अपनी सक्रियता दिखाई है. मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार 27 सितंबर को राजस्थान के पूर्वी हिस्से में मानसून एक्टिव होगा, जिससे प्रदेश के 11 जिलों में बारिश की संभावना है. यह मानसून की आखिरी दस्तक हो सकती है, जो राजस्थान के मौसम को फिर से हरा-भरा बना सकती है. मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि आने वाले दिनों में राजस्थान के मौसम में और भी बदलाव हो सकते हैं.


 

राजस्थान के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट 

राजस्थान के 11 जिलों - बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, राजसमंद, सिरोही और उदयपुर में अगले तीन दिनों तक बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, 29 सितंबर तक बारिश का यह दौर जारी रहेगा, जिसमें मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. यह मानसून की आखिरी दस्तक हो सकती है, जो राजस्थान के मौसम को फिर से हरा-भरा बना सकती है. मौसम विभाग ने इन जिलों में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिससे लोगों को बारिश के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


आज इन शहरों में बारिश का अलर्ट जारी 

राजस्थान में मानसून की विदाई के दौरान 27 सितंबर को 23 जिलों में बारिश होने की संभावना है, जिसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, जालोर और पाली शामिल हैं.

 

 


 
मौसम विभाग ने दी जानकारी 

मौसम विभाग के अनुसार, भरतपुर, जयपुर और अजमेर संभाग के कुछ भागों में 27 से 29 सितंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में 28 से 30 सितंबर के बीच कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है.यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मानसून की विदाई में इस बार 6 दिन की देरी हुई है, लेकिन 30 सितंबर तक बारिश की हल्की-फुल्की गतिविधियां जारी रह सकती हैं और मानसून 2 अक्टूबर तक विदाई ले लेगा.


 

28 सितंबर को इन इलाकों में बारिश की संभावना 

राजस्थान में मानसून की विदाई के दौरान 28 सितंबर को 24 जिलों में बारिश होने के आसार हैं. इन जिलों में भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, करौली, कोटा, बाड़मेर, उदयपुर और जालोर शामिल हैं. मौसम विभाग के अनुसार, 28 सितंबर को इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, जिससे मानसून की विदाई में देरी हो सकती है. मानसून की आखिरी दस्तक के रूप में यह बारिश राजस्थान के मौसम को फिर से हरा-भरा बना सकती है.


 

राजस्थान में टूटा बारिश का रिकॉर्ड 

राजस्थान में इस साल बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिसमें पिछले साल की तुलना में व्यापक वृद्धि देखी गई है. 27 जिलों में 60 प्रतिशत से अधिक बारिश दर्ज की गई, जबकि 14 जिलों में 30 प्रतिशत से 59 प्रतिशत तक अधिक बारिश हुई. इसके अलावा, 9 जिलों में सामान्य बारिश दर्ज की गई, जिसमें पिछले साल के मुकाबले बराबर या 19 प्रतिशत तक ज्यादा बारिश हुई.


 

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में अगले 3-4 दिन मौसम शुष्क रहने की संभावना है, जबकि दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में 28-30 सितंबर के बीच कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. इसके बाद बारिश के आसार नहीं हैं. बारिश के थमने के बाद राजस्थान में तापमान बढ़ते-बढ़ते 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. मौसम विभाग की ओर से जारी अपडेट्स के लिए हमारे साथ जुड़े रहें और हर पल अपडेटेड रहें.

 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!