Rajasthan Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय, मिलेगी राहत, होगी बारिश
Advertisement

Rajasthan Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय, मिलेगी राहत, होगी बारिश

राजस्थान (Rajasthan News) में बीते 1 सप्ताह से भीषण गर्मी और उमस के चलते जनजीवन बेहाल नजर आ रहा है. 

फाइल फोटो

Jaipur : राजस्थान (Rajasthan News) में बीते 1 सप्ताह से भीषण गर्मी और उमस के चलते जनजीवन बेहाल नजर आ रहा है. इस दौरान जहां प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री के पास दर्ज किया गया. वहीं, रात का तापमान भी करीब 22 डिग्री के पास दर्ज किया गया. दिन में सूर्य की भीषण तपिश तो रात को भीषण उमस (Rajasthan Weather Update) के चलते लोगों के पसीने छूटे. 

यह भी पढ़ें- Bikaner News: बेमौसम ओलावृष्टि ने बर्बाद की किसानों की मेहनत, छलके अन्नदाता के आंस

इस दौरान 45.8 डिग्री के साथ करौली में सबसे गर्म दिन के रूप में दर्ज किया गया. साथ ही करीब आधा दर्जन जिलों में लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल भी किया, लेकिन आने वाला 1 सप्ताह लोगों को राहत देता हुआ नजर आएगा. राजस्थान (Weather News) के ऊपर सक्रिय हो रहे एक नए पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश के अधिकतर जिलों में देखने को मिलेगा. 

इस दौरान जहां करीब एक दर्जन जिलों में 50 किलोमीटर की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने की चेतावनी मौसम विभाग (Weather Forecast) ने जारी की है. वहीं, मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश भी प्रदेश के अधिकतर जिलों में दर्ज की जाएगी. मौसम केंद्र जयपुर निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आज से अगले एक सप्ताह तक राज्य के कुछ भागों में आंधी-बारिश का सिस्टम सक्रिय होगा साथ ही तापमान में 2 से 4 डिग्री तक की गिरावट होने की संभावना है. 

एक नया पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय होने से जोधपुर, उदयपुर, बीकानेर, भरतपुर, जयपुर व अजमेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन व अचानक तेज हवाओं, आंधी के साथ हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना है. सिस्टम का सर्वाधिक असर दोपहर के बाद थंडरस्टोर्म के साथ धूल भरी आंधी हवा की गति 40 से 50 किमी व हल्के दर्जे की बारिश के रूप में रहेगा. इसका असर मई के प्रथम सप्ताह के दौरान राज्य के कुछ भागों में बना रहेगा."

यह भी पढ़ें- Bikaner News: चंद मिनटों में सफेद चादर में लिपटा रेगिस्तान, भारी ओलावृष्टि से फसलें खराब

Trending news