Rajasthan: आजादी का अमृत महोत्सव, प्रदेश में वाणिज्य सप्ताह का होगा आयोजन

आजादी के अमृत उत्सव के तहत राजस्थान सरकार भी कार्यक्रमों का आयोजन करेगी. मंगलवार से राजस्थान में वाणिज्य सप्ताह का आयोजन होगा.

Rajasthan: आजादी का अमृत महोत्सव, प्रदेश में वाणिज्य सप्ताह का होगा आयोजन

Jaipur: आजादी के अमृत उत्सव के तहत राजस्थान सरकार भी कार्यक्रमों का आयोजन करेगी. मंगलवार से राजस्थान में वाणिज्य सप्ताह का आयोजन होगा, इसके तहत प्रत्येक जिले में निर्यात संवर्धन और उद्यमिता विकास से जुड़े कार्यक्रम होंगे. उद्योग और वाणिज्य विभाग यह आयोजन करवा रहा है, जिसके जरिए जयपुर में राज्य स्तरीय कार्यक्रम होगा. 

वाणिज्य उत्सव के तहत निर्यात से संबंधित गतिविधियों को समझाने के लिए मिशन निर्यातक बनाने, निर्यात प्रक्रियाएं एवं दस्तावेजीकरण, निर्यात प्रोत्साहन हेतु विदेश मंत्रालय की भूमिका सहित अन्य संबंधित विषयों पर तकनीकी सत्रों का आयोजन किया जाएगा. उद्योग और वाणिज्य विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे इस आयोजन में महानिदेशक विदेश व्यापार, हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद, ऊन उद्योग निर्यात संवर्धन परिषद, फैडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन सहयोगी संस्थान के रूप में शामिल है.

ये भी पढ़ें-Weather Forecast: राजस्थान के इन जिलों में आज भारी बारिश की संभावना, अलर्ट जारी.

बीकानेर और जोधपुर में मेगा एक्सपोर्टर्स कॉन्क्लेव 24 सितम्बर को आयोजित होगी. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत राज्य में 26 सितबंर तक वाणिज्य सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत जयपुर में राज्य स्तरीय वाणिज्य उत्सव का आयोजन हो रहा है. इसके साथ ही बीकानेर और जोधपुर में 24 सितबंर को  'मेगा एक्सपोर्टर्स कॉन्क्लेव' का आयोजन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-2 अक्टूबर से शुरू होगा 'प्रशासन गांवों के संग' अभियान, CM बोले- मौके पर हो समस्याओं का निस्तारण.

वाणिज्य सप्ताह के तहत होने वाले एक दिवसीय 'एक्सपोर्टर्स कॉन्क्लेव' का आयोजन अलवर, झुंझुनू, सीकर, दौसा, चूरु, हनुमानगढ़, श्री गंगानगर, अजमेर, नागौर और जैसलमेर में 24 सितबंर को होगा. भीलवाड़ा, टोंक, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, बारां, बूंदी, झालावाड़ और कोटा में 25 सितबंर और बाड़मेर, जालौर, पाली, सिरोही, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, उदयपुर, राजसमंद और प्रतापगढ़ में 26 सितंबर को यह कॉन्क्लेव आयोजित किए जाएंगे.