Cyclone Tauktae: राजसमंद में बारिश से खेत जलमग्न, मौसम साफ, खिली धूप

सब्जियों के खेत पानी से भरने से किसानों को काफी नुकसान हुआ है. किसानों ने तूफान से हुए नुकसान का आकलन करवाकर मुआवजा दिलाने की मांग की है.

Cyclone Tauktae: राजसमंद में बारिश से खेत जलमग्न, मौसम साफ, खिली धूप
राजसमंद में बारिश से खेत जलमग्न. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajsamand: तौकते तूफान के आगे बढ़ने के बाद राजसमंद जिले के कुछ इलाके में हल्की बारिश के बाद गुरुवार को मौसम साफ हो गया, लेकिन तूफान से राजसमंद में कुछ नुकसान भी हुआ है. कुम्भलगढ़ व देलवाड़ा क्षेत्र में विद्युत पोल गिरने की वजह से बिजली आपूर्ति 2 दिनों से ठप है और अब कुछ इलाके में बहाल भी हो गई, लेकिन कई गांव अब अब भी अंधेरे में हैं.

अजमेर विद्युत वितरण निगम की टीम विद्युत लाइनों के फॉल्ट सुधार में जुटी हुई हैं. कुम्भलगढ, राजसमंद व रेलमगरा इलाके में बारिश के चलते खेत जलमग्न हो गए और खास तौर से सब्जियों के खेत पानी से भरने से किसानों को काफी नुकसान हुआ है.

किसानों ने तूफान से हुए नुकसान का आकलन करवाकर मुआवजा दिलाने की मांग की है. दरअसल, राजसमंद जिले में तूफान और बारिश के चलते छिटपुट कहीं पेड़ गिरे तो कहीं विद्युत पोल भी जमींदोज हो गए. टीन छप्पर भी उड़े और एक विद्यालय भवन भी क्षतिग्रस्त हुआ है.

रेलमगरा में सबसे ज्यादा 3 इंच से ज्यादा बारिश हुई हैं, जबकि राजसमंद शहर व आसपास के इलाके में 2 इंच बारिश दर्ज की गई. राजसमंद जिलेभर में चौथे दिन गुरुवार सुबह सूरज निकला. जिले का अधिकतम तापमान 23.2 तथा न्यूनतम 20.5 डिग्री दर्ज किया गया. 

ये भी पढ़ें-Rajasthan में Cyclone Tauktae ने दिखाया असर, 1 बालिका की मौत, 3 गंभीर रूप से घायल

 

रेलमगरा कस्बे के तहसील कार्यालय से श्रीराम सर्कल तक एनएच-162 के नव निर्माण के चलते नालिया जाम हो गई. रेलमगरा मुख्य बस स्टैंड की सड़कों पर नालियों का पानी फैलना तो बंद हो गया. लेकिन अब सड़क के किनारे बने हुए नालों में व्यापारियों द्वारा जगह-जगह मिट्टी या गंदगी सहित विभिन्न प्रकार की प्लास्टिक डालने के कारण गंदगी का भराव हो गया. 

रेलमगरा उपखंड क्षेत्र के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बंजारा खेड़ा बस्ती के विद्यालय का बरामदा भरभरा कर गिर गया. बरामदे की छत टूट कर जमींदोज हो गई तथा कुछ हिस्सा बरामदा का लटक गया है. इसका निर्माण 2011 में सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत हुआ था.

ये भी पढ़ें-Dholpur में भी दिख रहा Cyclone Tauktae का असर, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

 

(इनपुट-लक्ष्मण सिंहा राठौड़)