Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ के असर से गर्मी से मिली हल्की राहत, 7 मई से फिर सताएगी लू
Advertisement

Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ के असर से गर्मी से मिली हल्की राहत, 7 मई से फिर सताएगी लू

Weather Update: बीते दिन जहां दिन के तापमान में कीरब 2 से 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई तो वहीं बीती रात भी करीब दर्जनभर जिलों में रात के तापमान में 1 से 2 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: प्रदेश में बीते करीब दो सप्ताह से पड़ रही भीषण गर्मी और उमस से बीते 24 घंटों में हल्की राहत मिली है. राजस्थान के ऊपर सक्रिय हुए एक पश्चिमी विक्षोभ के चलते पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के करीब एक दर्जन जिलों में बीते 24 घंटों से धूल भरी हवाओं के साथ तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की गई. 

बीते दिन जहां दिन के तापमान में कीरब 2 से 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई तो वहीं बीती रात भी करीब दर्जनभर जिलों में रात के तापमान में 1 से 2 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई. बीते 24 घंटों में हीटवेव से भी लोगों को राहत मिली है. 

बीती रात प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में रात के तापमान में 1 से 2 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई, जिसके चलते लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत भी मिली. बीती रात 30.7 डिग्री के साथ कोटा में जहां सबसे गर्म रात दर्ज की गई, तो वहीं करीब एक दर्जन जिलों में रात का पारा 28 डिग्री के पार दर्ज किया गया. इसके साथ ही करीब आधा दर्जन जिलों में रात का तापमान भी 23 डिग्री के नीचे पहुंचने से लोगों को हीटवेव और गर्मी से राहत मिली है. 

बीती रात प्रदेश में मिला-जुला रहा रात का तापमान

अजमेर 29.2 डिग्री, भीलवाड़ा 23.8 डिग्री, वनस्थली 25.6 डिग्री
अलवर 28.4 डिग्री, जयपुर 29 डिग्री, पिलानी 27.1 डिग्री

सीकर 25.5 डिग्री, कोटा 30.7 डिग्री, बूंदी 27 डिग्री
चित्तौड़गढ़ 27.2 डिग्री, डबोक 25 डिग्री, बाड़मेर 26.4 डिग्री

जैसलमेर 25.4 डिग्री, जोधपुर 28.8 डिग्री, फलोदी 29.6 डिग्री
बीकानेर 28.5 डिग्री, चूरू 29.5 डिग्री, श्रीगंगानगर 23 डिग्री

धौलपुर 29.8 डिग्री, नागौर 29.1 डिग्री, डूंगरपुर 26.7 डिग्री
सिरोही 26.7 डिग्री, बांसवाड़ा में 29.7 डिग्री रहा रात का तापमान

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 48 घंटों तक पश्चिमी विक्षोभ का असर रहने की संभावना है. इसके साथ ही दिन और रात के तापमान में हल्की गिरावट के साथ और राहत मिलने की संभावना है, तो वहीं इस दौरान हीटवेव और भीषण गर्मी से भी लोगों को राहत मिलती हुई नजर आ सकती है. 

हालांकि 7 मई के बाद एक बार फिर से प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहने की संभावना है, जिसके चलते दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी के साथ ही फिर से भीषण गर्मी और उमस लोगों को सताती हुई नजर आएगी. 

यह भी पढ़ेंः 7 साल बाद सरस पार्लर पर फिर लौटी रौनक, दूध- जलेबी का ले सकेंगे जायका

Trending news