Jaipur में करीब डेढ़ लाख से ज्यादा आबादी को मिली राहत, पेयजल सप्लाई को बढ़ाया
Advertisement

Jaipur में करीब डेढ़ लाख से ज्यादा आबादी को मिली राहत, पेयजल सप्लाई को बढ़ाया

पिंकसिटी की बडी आबादी को पेयजल के लिए राहत की खबर है. जयपुर में करीब डेढ़ लाख से ज्यादा प्रभावित आबादी को बीसलपुर का पानी मिलने लगा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur : पिंकसिटी की बडी आबादी को पेयजल के लिए राहत की खबर है. जयपुर में करीब डेढ़ लाख से ज्यादा प्रभावित आबादी को बीसलपुर का पानी मिलने लगा है. आमेर, खोनागोरियान और जामडोली को बीसलपुर (Bisalpur) से जोड़ते हुए पेयजल में बढ़ोतरी की है, जिससे इन इलाकों में अब पानी की कमी से निजात मिली.

यह भी पढ़ें : Vaccination में अग्रणी रहने वाली ग्राम पंचायतों के लिए CM Gehlot का बड़ा फैसला, मिलेगा फंड

शहर में टैंकर व्यवस्था को पूरी तरह से खत्म किया जाएगा
जयपुर में प्रभावित इलाकों को अब बीसलपुर का पानी मिलने लगा है. आमेर, खानागोरियान और जामडोली को बीलसपुर का पानी सप्लाई होने लगा है. जलदाय विभाग (PHED) के स्थाई समाधान से लोगों को बडी राहत मिली है.हालांकि शहर की एक हिस्से को तो बीसलपुर परियोजना से घर घर पानी सप्लाई होता है, लेकिन शहर का ऐसा हिस्सा ऐसा भी था, जहां पानी के लिए आज भी मारामारी झेलनी पड़ती थी, लेकिन अब जलदाय विभाग ने बडे क्षेत्र का स्थाई समाधान निकालते हुए इस प्रभावित इलाकों को बीसलपुर परियोजना से जोड दिया है. जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता मनीष बेनीवाल का कहना है कि बड़े प्रभावित इकाके को पेयजल के लिए राहत मिली है. आने वाले सालों में शहर में टैंकर व्यवस्था को पूरी तरह से खत्म किया जाएगा.

ये इलाके होंगे टैंकर मुक्त-
खोनागोरियान, जामडोली, जयसिंहपुरा, बंधा बस्ती, आमेर, हरमाडा समेत कई इलाके ऐसे हैं, जहां आज भी जल परिवहन सेवा से ही पेयजल सप्लाई होती है, लेकिन इन इलाकों को अब बीसलपुर परियोजना से जोडा जाएगा. खो नागोरियान और जामडोली में तो अगले महीने से ही पानी के टैंकर से मुक्ति मिलेगी.जामडोली और खागोरियान में जहां 700 से अधिक टैंकर जनता की प्यास बुझाया करते थे वहीं, अबकी बार केवल 50—60 टैंकर ही पेयजल सप्लाई करेंगे. क्योंकि इन दोनों प्रभावित इलाकों को बीसलपुर परियोजना से जोडा गया है. इसके अलावा आने वाले समय में हरमाडा के बडे इलाके को बीसलपुर परियोजना से जोडकर टैंकर व्यवस्था से छुटकारा मिलेगा. सरकार ने हरमाडा के लिए 41 करोड की स्वीकृति दे दी है.

जल्द मिलेंगे नए कनेक्शन-
आमेर, खानागोरियान और जामडोली में जल्द ही नए कनेक्शन भी मिलना शुरू होंगे, फिलहाल जिनके पुराने कनेक्शन है. वहीं, पेयजल ही सप्लाई की जा रही है. प्रोजेक्ट का कार्य पूरा होने के बाद इन प्रभावित इलाकों में पानी की समस्या पूरी तरह से खत्म होगी और टैंकर्स से छुटकारा मिलेगा.

यह भी पढ़ें : राजस्थान के सियासी हालातों पर पायलट 'मौन', दिल्ली से जयपुर लौटने पर भी नहीं तोड़ी चुप्पी

Trending news