सऊदी सरकार ने दूसरी बार रद्द की 'हज यात्रा', इन 60 हजार खुशनसीबों को ही मिलेगी अनुमति
Advertisement

सऊदी सरकार ने दूसरी बार रद्द की 'हज यात्रा', इन 60 हजार खुशनसीबों को ही मिलेगी अनुमति

सऊदी के स्थानीय 60 हजार लोग हज कर सकेंगे, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) लगवा ली है और नियमों के मुताबिक अन्य शर्तों को भी पूरी करते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: हज-2021 (Hajj-2021) पर जाने का ख्वाब देख रहे लोगों को मायूसी हाथ लगी है. कोरोना महामारी (Corona pandemic) के मद्देनजर सऊदी सरकार (Saudi government) ने दूसरी बार विदेशी लोगों के लिए हज यात्रा को रद्द कर दिया है. 

यह भी पढे़ं- जयपुर: इस साल हज यात्रा पर नहीं जा पाए लोग, अब सरकार से है ये मांग

 

सऊदी के स्थानीय 60 हजार लोग हज कर सकेंगे, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) लगवा ली है और नियमों के मुताबिक अन्य शर्तों को भी पूरी करते हैं. ऐसे में भारत समेत अन्य देशों में हज यात्रा की तैयारियों पर विराम लग गया है. 

यह भी पढे़ं- Covid की तीसरी लहर से निपटने के लिए Rajasthan में बनी रणनीति, CM Gehlot ने दिए निर्देश

शनिवार शाम को सऊदी सरकार द्वारा संचालित सऊदी प्रेस एजेंसी पर हज एवं उमरा मंत्रालय का हवाला देते हुए यह जानकारी दी गई. इस साल 60 हजार से अधिक लोगों को हज की अनुमति होगी और वे सभी स्थानीय होंगे. इस साल हज जुलाई के मध्य में शुरू होना था. इसमें वैक्सीनेशन के बाद 18 से 65 साल की आयु के लोग हिस्सा लेते. देश और प्रदेश से इस बार बेहद कम आवेदन हज के लिए हुए हैं. सामान्य हालातों में हर साल लगभग 20 लाख लोग हज जाते हैं. कोरोना के नए-नए वेरिएंट के चलते यह फैसला लिया है. 

क्या कहना है मंत्री शाले मोहम्मद का
राजस्थान अल्पसंख्क मामलात विभाग मंत्री शाले मोहम्मद (Shale Mohammad) ने कहा कि हज कमेटी को मिली जानकारी के आधार पर जो लोग वहां के मूलनिवासी हैं और जो दूसरी जगह के लोग सऊदी में रह रहे हैं, वह ही सफर कर सकेंगे. हज यात्रा को लेकर सऊदी अरब की ओर से जो फैसला हुआ, वह देश को मंजूर है. अब समय भी सफर का नजदीक आ चुका था. समाजजन घरों से कोरोना से मुक्ति की कामना करें, ताकि हालात सही होने पर अगले साल हज पर जा सकें.

केवल 60 हजार लोगों को हज पर जाने की अनुमति 
बीते कई दिन पहले ही सऊदी अरब सरकार की ओर से दुनियाभर के 60 हजार लोगों को हज पर जाने की अनुमति के निर्देश दिए थे, जिनमें से 15 हज़ार सऊदी अरब के नागरिक होंगे और बाकी अन्य देशों से 45 हज़ार लोग ही इस बार हज के लिए सऊदी अरब जा सकेंगे. अब सऊदी सरकार ने साफ कर दिया है कि इस बार भी बाहर से कोई व्यक्ति हज नहीं कर सकेगा.

 

Trending news