Rajasthan Weather Report: प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी, जानें अपने जिले का हाल
Advertisement

Rajasthan Weather Report: प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी, जानें अपने जिले का हाल

प्रदेश (Rajasthan Weather Report) के करीब सभी जिलों में जहां रात का तापमान 7 डिग्री से नीचे पहुंच चुका है तो वहीं करीब आधा दर्जन जिलों में रात का तापमान 4 डिग्री से नीचे दर्ज किया जा रहा है. उत्तर पश्चिमी राजस्थान में घने कोहरे और कड़ाके की शीतलहर का सितम जारी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur:  प्रदेश (Rajasthan Weather Report) में बीते 5 दिनों से कड़ाके की सर्दी का सितम जारी है. इस दौरान दिन और रात के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. बीती रात प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात के तापमान में 1 से 2 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई तो वहीं बीती रात फतेहपुर में 2.4 डिग्री के साथ सबसे सर्द रात दर्ज की गई.

प्रदेश के करीब सभी जिलों में जहां रात का तापमान 7 डिग्री से नीचे पहुंच चुका है तो वहीं करीब आधा दर्जन जिलों में रात का तापमान 4 डिग्री से नीचे दर्ज किया जा रहा है. उत्तर पश्चिमी राजस्थान में घने कोहरे और कड़ाके की शीतलहर का सितम जारी है.

यह भी पढें-Alwar Rape Case: BJP का प्रतिनिधिमंडल पीड़ित किशोरी से मिलने जाएगा अस्पताल, नाबालिग की स्थिति गंभीर

प्रदेश में रात के तापमान में हो रही भारी गिरावट ने अब जनजीवन को खासा प्रभावित कर दिया है. बीते 5 दिनों में प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में रात का तापमान 10 डिग्री तक गिर चुका है तो वहीं प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात के तापमान में 6 से 7 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा चुकी है. बीती रात प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात के तापमान में 1 से 2 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई. इसके साथ ही अल सुबह घने कोहरे और सुबह शाम चल रही शीतलहर ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. प्रदेश में दिन और रात का तापमान औसत से करीब 3 डिग्री नीचे पहुंच चुका है.

बीती रात प्रदेश के अधिकतर जिलों में गिरा रात का तापमान

अजमेर 5.2 डिग्री, भीलवाड़ा 2.3 डिग्री, वनस्थली 4.4 डिग्री

अलवर 5.2 डिग्री, जयपुर 5.5 डिग्री, पिलानी 7.2 डिग्री

सीकर 2.7 डिग्री, कोटा 5.8 डिग्री, बूंदी 4.2 डिग्री

चित्तौड़गढ़ 3.2 डिग्री, डबोक 4.9 डिग्री, बाड़मेर 8.6 डिग्री

जैसलमेर 7.4 डिग्री, जोधपुर 6.6 डिग्री, फलोदी 8.2 डिग्री

बीकानेर 7.1 डिग्री, चूरू 4.3 डिग्री, श्रीगंगानगर 5.7 डिग्री

धौलपुर 4.3 डिग्री,नागौर 5.2 डिग्री, सांगरिया 6.6 डिग्री

जालोर 5.4 डिग्री, फतेहपुर 2.4 डिग्री, करौली 4 डिग्री

मौसम केंद्र जयपुर निदेशक राधेश्याम शर्मा का कहना है कि 'पिछले दिनों प्रदेश में जो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ था उसको खत्म होने के बाद कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है. प्रदेश में जहां दिन और रात का तापमान औसत से करीब 2 से 3 डिग्री नीचे दर्ज किया जा रहा है तो वहीं अगले दो-तीन दिनों तक इस मौसम का असर इसी प्रकार बने रहने की संभावना है. हालांकि 17 और 18 जनवरी से राजस्थान में एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना बन रही है, जिसके चलते लोगों को कड़ाके की सर्दी से राहत मिलेगी. इस दौरान दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना है'.

Trending news