Shani Gochar 2022: शनि देव के अपनी राशि में प्रवेश करने पर बना पंच महापुरुष योग, जानें आपकी राशि पर क्या होगा असर
Advertisement

Shani Gochar 2022: शनि देव के अपनी राशि में प्रवेश करने पर बना पंच महापुरुष योग, जानें आपकी राशि पर क्या होगा असर

Shani Gochar 2022: शनि देव ने 30 साल बाद अपनी स्वयं की कुंभ राशि में प्रवेश किया. शनि देव के कुंभ राशि में प्रवेश करने से जहां कुछ राशियों को साढ़े साती से राहत मिली थी. वहीं, कुछ राशियों पर साढ़ेसाती शुरू हुई थी. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: 29 अप्रैल 2022 से शनि ग्रह का महागोचर हुआ था. जानकारी के अनुसार, शनि देव ने 30 साल बाद अपनी स्वयं की कुंभ राशि में प्रवेश किया. शनि देव के कुंभ राशि में प्रवेश करने से जहां कुछ राशियों को साढ़े साती से राहत मिली थी. वहीं, कुछ राशियों पर साढ़ेसाती शुरू हुई थी. कहा जाता हैं कि शनि देव मनुष्य को उनके कर्मों के अनुसार उन्हें फल देते हैं. 

शनि ग्रह का इस महागोचर से पंच महापुरुष योग का निर्माण हुआ है और ये असर सभी राशियों पर देखने को मिलेगा. बता दें कि मनुष्य को उसके कर्मों के अनुसार फल मिलता है. अच्छे कर्मों का फल शुभ मिलता है और गलत काम करने पर मनुष्य पर साढ़ेसाती और महादशा में कर्मों का फल मिलता है. 

जानें शनि ग्रह के पंच महापुरुष योग का क्या प्रभाव रहेगा: 

कुंभ राशि
इस पंच महापुरुष योग का कुंभ राशि के लोगों पर अच्छा असर साबित होगा. शनि देव के खुद की राशि में प्रवेश करने से शश नामक पंच महापुरुष योग का निर्माण हो रहा है. कुंभ राशि के लोगों के लिए यह योग शुभ है. काम के क्षेत्र में बदलाव होगा. साथ हीं, नौकरी और बिजनेस के क्षेत्र में नए अवसर मिलेंगे. इस योग से शनि की महाकृपा रहेगी और भगवान हनुमान की पूजा करने से शुभ लाभ मिलेगा.  

मीन राशि 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मीन राशि के लोगों के लिए शनि को ये परिवर्तन व्यय भाव में हुआ है. ये योग मीन राशि के लिए शुभ नहीं है. इस राशि के लोगों को कारोबार में भारी नुकसान और खर्च बढ़ सकता है. 

क्या होता है पंच महापुरुष योग
पंच महापुरुष योग पांच ग्रहों के योग से बनता है, जिसमें शुक्र, शनि, मंगल, बृहस्पति और बुध ग्रह शामिल हैं. जब किसी जातक की कुंडली में यह योग बनता है तो वह मनुष्य महापुरुष की तरह काम करने लगता है और इस समय ग्रहों के गुण उस मनुष्य में ज्यादा एक्टिव हो जाते हैं. 

Trending news