Sikar: अनुसूचित जाति का सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित, 22 दूल्हों को लेकर एक साथ निकली बारात
Advertisement

Sikar: अनुसूचित जाति का सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित, 22 दूल्हों को लेकर एक साथ निकली बारात

(Samuhik Vivah Sammelan In Sikar): सीकर जिले के नीमकाथाना इलाके के ग्राम पंचायत पाटन में मेघवंश जागृति संस्थान तथा अनुसूचित जाति समाज सामूहिक विकास समिति की ओर से कस्बे में सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया गया.

अनुसूचित जाति का सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित

Sikar: सीकर जिले के नीमकाथाना इलाके के ग्राम पंचायत पाटन में मेघवंश जागृति संस्थान तथा अनुसूचित जाति समाज सामूहिक विकास समिति की ओर से कस्बे में सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया गया. सम्मेलन में 22 जोड़ों का विवाह (Marriage) संपन्न हुआ. कस्बे के राजकीय महाविद्यालय के मैदान से 22 दूल्हों को लेकर एक साथ बारात निकली. 

कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री कैलाश मेघवाल, सुभाष महरिया, पूजा छाबड़ा, नीमकाथाना विधायक सुरेश मोदी (Suresh Modi), कांग्रेस नेता करण सिंह तंवर बोपिया, उपखंड अधिकारी बृजेश कुमार गुप्ता, तहसीलदार सत्यवीर यादव, नायब तहसीलदार धर्मेंद्र स्वामी समेत अनेक गणमान्य नागरिक शामिल हुए. बाद में प्रत्येक जोड़े को मंच पर बुलाकर वरमाला की रस्म अदा करवाई गई. 

यह भी पढ़ें- REET अभ्यर्थियों के समर्थन में आए सचिन पायलट, सीएम गहलोत को लिखा पत्र, दिया यह सुझाव

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री कैलाश मेघवाल ने कहा कि सामूहिक विवाह सभ्य समाज के लिए आवश्यक हैं. समाज को खर्चीली शादियों से बचना चाहिए तथा सामूहिक विवाह को प्रोत्साहन देना चाहिए. पूर्व केंद्रीय मंत्री सुभाष महरिया ने कहा सामूहिक विवाह सम्मेलन के आयोजकों ने पुण्य का कार्य किया है. ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन में आमजन को भरपूर सहयोग करना चाहिए. बाद में सभी जोड़ों के धार्मिक पद्धति से फेरे करवाए गए. 

यह भी पढ़ें- बच्चों की वैक्सीन पर सीएम गहलोत का ट्वीट, कहा- मुझे प्रसन्नता हैं कि पीएम ने हमारी मांग को स्वीकार कर घोषणा की

सामूहिक विवाह सम्मेलन के आयोजन को देखते हुए प्रशासन व पुलिस सुबह से ही मुस्तैद नजर आए. विवाह से पूर्व एक साथ बारात निकाली गई जो मुख्य मार्गों से होते हुए निकाली गई. उसके बाद एक साथ पंडाल स्थल पहुंची, जहां एक साथ तोरण द्वार पर तोरण मारे गए.

Trending news