करौली, भीलवाड़ा और जोधपुर हिंसा मामले में SIT करेगी जांच, एक महीने में रिपोर्ट करेगी पेश
Advertisement

करौली, भीलवाड़ा और जोधपुर हिंसा मामले में SIT करेगी जांच, एक महीने में रिपोर्ट करेगी पेश

Jaipur : करौली, जोधपुर और भीलवाड़ा में हुई हिंसा के बाद कई सवाल खड़े हुए हैं कि क्या ये सभी घटनाएं एक दूसरे से जुड़ी है ? और क्या सोची समझी साजिश के तहत ये सब कुछ हुआ है इन्ही सभी सवालों का जवाब एसआईटी की टीम पता करेगी.

फाइल फोटो

Jaipur : राजस्थान पुलिस ने हाल ही में करौली, भीलवाड़ा और जोधपुर जिलों में हुई सांप्रदायिक हिंसा की जांच के लिए छह सदस्यीय विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया है.
शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि एसआईटी ये पता लगाएगी कि क्या तीन जिलों की घटनाओं में कोई साजिश थी और क्या ये घटना एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं.

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एमएल लाठेर ने जो टीम बनायी है उसमें बताया गया है कि जांच दल का नेतृत्व अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी), सतर्कता बीजू जॉर्ज जोसेफ करेंगे. SIT एक महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. 

SIT के अन्य सदस्य 
राजेंद्र सिंह, पुलिस महानिरीक्षक, अपराध, 
गौरव यादव, पुलिस अधीक्षक, एसओजी
किशोर बुटोलिया, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, महिला अपराध और जांच प्रकोष्ठ (करौली)
चक्रवर्ती सिंह, एसीपी वेस्ट जोधपुर  
रामचंद्र, सीओ सदर, भीलवाड़ा

तीनों शहरों में क्या-क्या हुआ था ?

1- करौली में 2 अप्रैल को हिंदू नव वर्ष का जश्न मनाने वाली एक रैली पर शहर के मुस्लिम बहुल इलाके में पथराव हुआ था और उसके बाद पूरा शहर जल उठा था.
2- ईद से एक दिन पहले 2 मई को जोधपुर में स्वतंत्रता सेनानी की प्रतिमा से भगवा झंडा हटाकर, इस्लामी झंडा फहराया गया था. रोकने पर हिंसा भड़की थी और जोधपुर में 8 मई तक कर्फ्यू लगा दिया गया है. जहां अभी भी इंटरनेट बंद है
3- गुरुवार को मुस्लिम समुदाय के दो सदस्यों पर हमले के बाद उपजे तनाव के चलते भीलवाड़ा में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी है.

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सांप्रदायिक हिंसा में बढ़ोत्तरी को पूर्व नियोजित साजिश बताया है और बीजेपी को इसके लिए दोषी ठहराते हुए , चुनाव जीतने के लिए ध्रुवीकरण का आरोप लगाया है. 

ये भी पढ़ें: Jodhpur Violence Latest Update: दो दिन और बढ़ाया गया कर्फ्यू, अबतक 227 गिरफ्तारियां, आज कर्फ्यू में 4 घंटे की ढील

Trending news