Smart meter का पायलट प्रोजेक्ट शुरू, Jaipur में सफल रहा तो पूरे Rajasthan में होगा लागू
Advertisement

Smart meter का पायलट प्रोजेक्ट शुरू, Jaipur में सफल रहा तो पूरे Rajasthan में होगा लागू

राजस्थान में लाखों घरेलू उपभोक्ताओं के घर पानी के मीटर तो है, लेकिन अधिकतर मीटर खराब है या बंद. लेकिन अब जलदाय विभाग ही खराब मीटरों को बदलने का काम शुरू करेगा. 

फाइल फोटो

Jaipur : राजस्थान में लाखों घरेलू उपभोक्ताओं के घर पानी के मीटर तो है, लेकिन अधिकतर मीटर खराब है या बंद. लेकिन अब जलदाय विभाग ही खराब मीटरों को बदलने का काम शुरू करेगा. अबकी बार आपके घरों में साधारण मीटर नहीं, बल्कि स्मार्ट मीटर (Smart meter) लगाए जाएंगे, जिसकी शुरुआत जयपुर से पायलट प्रोजेक्ट (Smart meter pilot project ) के रूप में हो गई.

यह भी पढ़ें- Rajasthan में और मजबूत होगी MGNREGA योजना, अकुशल श्रमिकों मिलेगा कौशल प्रशिक्षण

काम शुरु, अब PHED होगा स्मार्ट
जलदाय विभाग ने पानी के स्मार्ट मीटर लगाने का पायलट प्रोजेक्ट की  शुरूआत जयपुर (Jaipur News) के जवाहर नगर से कर दी है. विभाग ने 5 करोड़ के इस प्रोजेक्ट को शुरू कर दिया है, यदि ये प्रोजेक्ट सफल होता है तो पूरे राजस्थान (Rajasthan News) में इस योजना को लागू किया जाएगा. इसमें सबसे पहले उन उपभोक्ताओं के मीटर बदले जाएंगे, जिनके या तो पानी के मीटर खराब है या बिल्कुल बंद पड़े हैं. अतिरिक्त मुख्य अभियंता मनीष बेनीवाल का कहना है कि सरकार ने बजट में घोषणा की थी जिस को अमलीजामा पहनाया जा रहा है.

स्मार्ट मीटर रखेगा पानी का लेखा-जोखा
पायलट प्रोजेक्ट के तहत जयपुर में करीब 6 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे. राजस्थान के हर घर पर सरकार की नजर रहेगी कि आप कितना पानी खर्च कर रहे हैं, कितना पानी बर्बाद कर रहे हैं और क्या आपके घर से पानी की चोरी हो रही है. इस सबकी निगरानी अब स्मार्ट मीटर से होगी. विभाग में बहुत सी शिकायतें दर्ज होती है कि लोगों ने अवैध रूप से पानी बेचना शुरू कर दिया है. कई लोगों ने अपने घरों में अवैध रूप से बोरिंग करवाया और पानी बेच रहे हैं. यदि यह प्रोजेक्ट सफल रहा तो जलदाय विभाग के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी.

उम्मीद है चोरी रूकेगी
पीएचईडी के अधिकारियों को उम्मीद है कि इस योजना से वे ऐसे लोगों को पकड पाएंगे, जो पानी की चोरी करते है. यदि ऐसा हुआ तो पीएचईडी विभाग अंतिम छोर तक पानी उपलब्ध करवाने में सफल होगा. यह स्मार्ट मीटर 500 दूरी जी पर लगे सभी पानी के मीटरों का लेखा जोखा रखेगा उपभोक्ताओं को घर बैठे पानी का बिल मिल सकेगा. किसके साथ साथ उपभोक्ता चाहे तो एप्लीकेशन के जरिए लेखा-जोखा भी रख सकेगा कि मैंने कितना पानी उपयोग में लिया.

यह भी पढ़ें- बजट की कमी के चलते राजस्थान में लागू नहीं हो पाया आंध्र प्रदेश वाला मनरेगा प्रोजेक्ट!

Trending news