Jaipur में आयोजित हुई राजस्थान राज्य ओलम्पिक संघ की स्पेशल जनरल और इलेक्शन मीटिंग!
Advertisement

Jaipur में आयोजित हुई राजस्थान राज्य ओलम्पिक संघ की स्पेशल जनरल और इलेक्शन मीटिंग!

40 सालों तक राजस्थान राज्य ओलम्पिक संघ के अध्यक्ष पद की कमान संभालने वाले जनार्दन सिंह गहलोत के निधन के बाद संघ में लगातार विवाद की स्थिति बनी हुई है.

Jaipur में आयोजित हुई राजस्थान राज्य ओलम्पिक संघ की स्पेशल जनरल और इलेक्शन मीटिंग!

Jaipur: राजस्थान राज्य ओलम्पिक संघ (Olympic Association) की स्पेशल जनरल और इलेक्शन मीटिंग का आयोजन आज जयपुर में आयोजित की गई. एक गुट की ओर से पिछले दिनों हुए चारों खाली पदों पर निर्विरोध निर्वाचन प्रक्रिया के बाद आज इस बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में हाल ही में निर्विरोध निर्वाचित अध्यक्ष रामोतार जाखड़, चैयरमैन अनिल व्यास सहित भारतीय ओलम्पिक संघ के कोषाध्यक्ष डॉ. आनंदेश्वर पांडेय भी मौजूद रहे. 

यह भी पढ़ेंः JJM: पानी की गुणवत्ता जांचने के लिए सरकार ने खरीदी 12,000 टेस्टिंग किट, शुद्धता की होगी जांच

40 सालों तक राजस्थान राज्य ओलम्पिक संघ के अध्यक्ष पद की कमान संभालने वाले जनार्दन सिंह गहलोत के निधन के बाद संघ में लगातार विवाद की स्थिति बनी हुई है. संघ अब दो गुटों में बंट गया है. जनार्दन सिंह गहलोत (Janardan Singh Gehlot) के निधन के बाद से ही दोनों ही गुटों में वर्चस्व की लड़ाई हावी हो रही है. उपाध्यक्ष अनिल व्यास गुट की ओर से पिछले दिनों खाली चार पदों पर चुनाव का नोटिफिकेशन जारी किया गया, जिसके बाद 15 अक्टूबर को खाली चारों ही पदों पर एक-एक नामांकन आने के बाद निर्विरोध निर्वाचन प्रक्रिया पूरी की गई. अध्यक्ष पद पर निर्वाचित रामोतार जाखड़ की ओर से आज बैठक बुलाकर कई महत्वपूर्ण बिंदुओं को पारित किया गया. 

आज आयोजित हुई बैठक में भारतीय ओलम्पिक संघ कोषाध्यक्ष आनंदेश्वर पांडेय भी मौजूद रहे. आनंदेश्वर पांडेय (Anandeshwar Pandey) ने बताया कि, जिसके पास बहुमत होता है वो मीटिंग का आयोजन करता है और जिसके पास बहुमत नहीं होता है वो भागता-फिरता है. खाली चार पदों पर उपाध्यक्ष अनिल व्यास की ओर से चुनाव का आयोजन करवाया गया. साथ ही, जिस पक्ष की ओर से चुनाव करवाया गया उनको राजस्थान राज्य ओलम्पिक संघ के 30 में से 15 जिला संघों का समर्थन है. साथ ही, 31 राज्य संघों में से 19 का समर्थन है. ऐसे में, जिसको भी कोई शिकायत हो वो भारतीय ओलम्पिक संघ में अपनी शिकायत दर्ज करवाया सकता है, जिसका निस्तारण भारतीय ओलम्पिक संघ की ओर से किया जाएगा. 

राजस्थान राज्य ओलम्पिक संघ के नव निर्वाचित अध्यक्ष रामोतार जाखड़ ने बताया कि जनार्दन सिंह गहलोत के निधन के बाद से ही एक गुट की ओर से लगातार अनियमितताएं की जा रही है. पिछली मीटिंग में महासचिव अरुण सारस्वत को निलंबित किया गया था और आज उनको पद से हटाने का ध्वनिमत से आदेश पारित कर दिया गया है. इसके साथ ही जनार्दन सिंह गहलोत के निधन के बाद जो भी अनियमितताएं हो रही है उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करवाने का फैसला भी लिया गया है. 

राजस्थान राज्य ओलम्पिक संघ के उपाध्यक्ष और नवनिर्वाचित चेयरमैन अनिल व्यास ने बताया कि पिछले कुछ महीनों से संघ के खातों में अनियमितताओं की भरमार हो रही है. जनार्दन सिंह गहलोत के निधन के बाद 11 बार बैंक से ट्रांजेक्शन किया गया लेकिन किसी भी ट्रांजेक्शन पर कोषाध्यक्ष के हस्ताक्षर नहीं है. इसके साथ ही अभी तक बैंक में ये तक नहीं बताया गया है कि जनार्दन सिंह गहलोत का निधन हो चुका है. ऐसे में इन सभी अनियमितताओं की जांच का फैसला लिया गया है. हमारे पास पर्याप्त संघों का समर्थन है और अगर दूसरे गुट को कोई आपत्ति है तो वो आकर एक मंच पर बात कर सकता है. 

यह भी पढ़ेंः 20 अक्टूबर से Rajasthan के मदरसे लॉक! सरकार पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप

बहरहाल, एक गुट जहां निर्विरोध निर्वाचन कर आवश्यक जिला संघों और राज्य संघों के समर्थन होने का दावा कर रहा है तो वहीं महासचिव अरुण सारस्वत गुट की ओर से 31 अक्टूबर को खाली चारों पदों पर चुनाव की घोषणा भी की जा चुकी है. ऐसे में देखना होगा की भारतीय ओलम्पिक संघ इस समय जहां खुद दो गुटों की अंदरुनी लड़ाई में उलझा हुआ है वो राजस्थान राज्य ओलम्पिक संघ के विवाद को किस तरह सुलझाता हुआ नजर आता है. 

Trending news