नवंबर में होगा 'ग्रामीण ओलम्पिक खेलों' का आयोजन, खिलाड़ियों को मिलेंगे ये फायदे
Advertisement

नवंबर में होगा 'ग्रामीण ओलम्पिक खेलों' का आयोजन, खिलाड़ियों को मिलेंगे ये फायदे

आर्य ने कहा कि प्रदेश में राज्य स्तरीय खेलों के सफल आयोजन के बाद ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आयोजन ग्रामीण खेल प्रतिभाओं के लिए  वरदान साबित होगा.

ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आयोजन.

Jaipur: खेल राज्यमंत्री अशोक चांदना (Ashok Chandna) ने कहा कि राज्य में आयोजित होने वाले राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेल, ग्रामीण क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को आगे लाने का अवसर देने के साथ ही गांवों में खेल का माहौल तैयार करनें में सहायक होंगे. 

चांदना ने कहा कि राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेल (Rajasthan Rural Olympic Games) में देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में आयोजित होने वाला अपनी तरह का सबसे बड़ा खेल आयोजन होगा, जिसमें करीब 50 लाख प्रतिभागी भाग लेंगे. प्रतिभागियों की संख्या के लिहाज से इस आयोजन को गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाने का प्रयास भी किया जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः Jaipur: Para olympics के विजेताओं को दिया जाएगा सम्मान, जल्द ही मिलेगा ईनाम

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
राज्यमंत्री सचिवालय में मुख्य सचिव निरंजन आर्य की अध्यक्षता में युवा मामले और खेल विभाग की ओर से राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेल के आयोजन  के लिए गठित समिति की बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से भाग ले रहे थे. 

जिला स्तर पर विजेता टीम राज्य स्तर पर खेलेगी
चांदना ने बताया कि इन खेलों में कबड्डी, शूटिंग वॉलीबाल, टेनिस बॉल क्रिकेट, खो-खो, वॉलीबाल और हॉकी को सम्मिलित किया गया हैं. प्रत्येक ग्राम पंचायत मे सम्मिलित सभी राजस्व गांवों की टीम बनाई जाएगी और ग्राम पंचायत स्तर पर विजेता टीम ब्लॉक स्तर पर, ब्लॉक स्तर पर विजेता टीम जिला स्तर पर और जिला स्तर पर विजेता टीम राज्य स्तर पर खेलेगी.  

ग्रामीण ऑलम्पिक खेलों का आयोजन 
बैठक में मुख्य सचिव निरंजन आर्य (Niranjan Arya) ने बताया कि मुख्यमंत्री (CM Ashok Gehlot) की वर्ष 2021-22 की बजट घोषणा के अनुरूप ग्राम स्तर पर खेल प्रतिभाओं की खोज कर आगे लाने के लिए राज्य खेलों की तर्ज पर ग्राम पंचायत स्तर, ब्लॉक स्तर, जिला स्तरीय और राज्य स्तरीय राजस्थान ग्रामीण ऑलम्पिक खेलों का आयोजन किया जाएगा. 

आर्य ने कहा कि प्रदेश में राज्य स्तरीय खेलों के सफल आयोजन के बाद ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आयोजन ग्रामीण खेल प्रतिभाओं के लिए  वरदान साबित होगा. खेल राज्य मंत्री को राजस्थान की 5 प्रतिभाओं द्वारा टोक्यो पैरालिम्पिक (Tokyo Paralympic) खेलों में पदक जीतने पर बधाई भी दी. 

यह भी पढ़ेंः गहलोत सरकार गुर्जरों की हितैषी, जब सभी मांगें मान ली गई तो नहीं होना चाहिए आंदोलन: चांदना

एप और वेबपोर्टल की तैयारी
इस अवसर पर युवा मामले और खेल विभाग के शासन सचिव विकास भाले ने बताया कि विभाग इन खेलों में पंचायत स्तर पर  खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेशन के लिए एक एप और वेबपोर्टल तैयार किया गया है. इस पर जाकर खिलाड़ी खेल में अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में ग्राम पंचायत स्तर पर इन खेलों का अयोजन एक ही दिन में करवाया जाएगा और खेल का आयोजन माह नवम्बर और दिसम्बर में प्रस्तावित हैं.

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा विभाग पवन कुमार गोयल, प्रमुख शासन सचिव ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग अपर्णा अरोड़ा, प्रमुख शासन सचिव जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग शिखर अग्रवाल, शासन सचिव चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग सिद्वार्थ महाजन, मुख्य खेल अधिकारी वीरेंद्र पूनिया सहित सभी संभागीय आयुक्तों, पुलिस महानिरीक्षक, जिला कलेक्टरों और समस्त जिला खेल अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया. 

Trending news