आईटीआई और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में सायंकालीन कक्षाएं शुरु करें- मुख्य सचिव
Advertisement

आईटीआई और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में सायंकालीन कक्षाएं शुरु करें- मुख्य सचिव

मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के अधिक से अधिक बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के प्रयास किए जाए.

सायंकालीन कक्षाएं शुरु करें- मुख्य सचिव

Jaipur: मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के अधिक से अधिक बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के प्रयास किए जाए. उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र-छात्राओं का प्रतिशत आवश्यक रुप से बढ़ना चाहिए. 

यह भी पढ़ें - असदुद्दीन ओवैसी का जयपुर दौरा, राजस्थान और गुजरात चुवान लड़ने को लेकर खोला बड़ा राज

साथ ही उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं के लिए 'कस्टमाइज' कोर्स आरंभ किए जाए जिनमें उनकी रुचि के अनुसार कोर्स डिजाइन किया जाए. उन्होंने कहा कि आईटीआई में सायंकालीन कक्षाएं आरंभ की जाए और शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए मॉटिवेट किया जाए. साथ ही शर्मा ने पॉलिटेक्निक कॉलेजों में भी सायंकालीन कक्षाएं शुरू करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के अधिक से अधिक बच्चों को स्कूल तक लाने के प्रयास किए जाए. 

यह भी पढ़ें - निया शर्मा ने अपने नए पोस्ट से लोगों के छुड़ाए पसीने, देख कर लोग बोले तौबा-तौबा

शर्मा सचिवालय में प्रधानमंत्री 15 सूत्रीय कार्यक्रम और प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम की राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पूरे प्रदेश में उन बस्तियों की पहचान की जाए जहां अल्पसंख्यक समुदाय के लोग रहते हैं और उन्हें इन कार्यक्रमों के प्रावधानों के अनुसार लाभ दिया जाए. मुख्य सचिव ने महिला और बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों, गर्भवती और महिलाओं को आंगनबाड़ी के माध्यम से लाभान्वित करने के लिए विशेष कार्य योजना बनाएं जो बच्चे, गर्भवती और महिलाएं अभी तक आंगनबाड़ी केंद्रों से नहीं जुड़ पाए हैं, उनकी संख्या के आकलन के लिए एक सर्वे करवाया जाए और मिशन मोड़ पर उन्हें लाभान्वित करने के प्रयास किए जाए. 

शासन सचिव अल्पसंख्यक मामलात और वक्फ विभाग पी. सी. किशन ने कार्यक्रमों की प्रगति से अवगत कराते हुए बताया कि पूर्व बैठक में दिए गए सभी निर्देशों की अनुपालना की जा चुकी है. बैठक में संबंधित जनप्रतिनिधी, अल्पसंख्यक मामलात और वक्फ विभाग के साथ ही संबंधित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी वर्चुअल माध्यम से जुड़े हैं.

Report: Bharat Choudhary

Trending news