Rajasthan : राजस्थान BJP के इन 38 नेताओं के टिकट खतरे में, मोदी-शाह का ये फॉर्मूला तैयार
Advertisement

Rajasthan : राजस्थान BJP के इन 38 नेताओं के टिकट खतरे में, मोदी-शाह का ये फॉर्मूला तैयार

Rajasthan news today : राजस्थान चुनावों के लिए अब पीएम मोदी और अमित शाह ( Amit shah ) गुजरात चुनाव परिणाम आने के बाद सक्रीय होंगे. गुजरात में जिस तरह से टिकट वितरण किया है. अगर वो फॉर्मूला लागू होता है तो प्रदेश में किन नेताओं का टिकट कटेगा और क्या है टिकट वितरण का फॉर्मूला

Rajasthan : राजस्थान BJP के इन 38 नेताओं के टिकट खतरे में, मोदी-शाह का ये फॉर्मूला तैयार

Rajasthan : गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने रिकॉर्ड जीत हासिल की है. लेकिन पीएम मोदी ( PM Modi ) और अमित शाह ने अगर राजस्थान में भी गुजरात फॉर्मूला लागू किया तो यहां 30 सांसद और विधायकों के टिकट कटना तय माना जा रहा है. राजस्थान बीजेपी में इन दिनों मुख्यमंत्री पद के कई दावेदार है. पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत समेत कई नेता रेस में है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा तो अक्कर ये भी कहते है कि बीजेपी में एक दर्जन दावेदार है.

गुजरात में BJP ने युवाओं को ज्यादा मौका दिया. पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से लेकर डिप्टी सीएम नितीन पटेल के टिकट काटकर घर बिठा दिया. ये कहा गया कि ये नेता युवाओं का मार्गदर्शन करेंगे. इसके अलावा चुनावी साल में पूरी सरकार बदल दी. जब विजय रूपाणी को सीएम पद से हटाया तो उनके साथ पूरा कैबिनेट बदल दिया. सारे नए मंत्री बनाए गए. कुछ राजनीतिक विश्लेषकों ने चुनावी साल में इस प्रयोग पर सवाल खड़े किए लेकिन गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मिली बंपर जीत ने मोदी शाह के फॉर्मूले पर सफलता की मुहर लगा दी.

क्या राजस्थान में लागू होगा फॉर्मूला

राजस्थान में अगले साल विधानसभा चुनाव है. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के बहाने कांग्रेस पूरी तरह से चुनावी मोड में जा चुकी है. अशोक गहलोत भी इस बार जल्द बजट पेश करने की तैयारी कर रहे है. 10 दिसंबर से बजट पर सुझाव मांगने भी शुरु हो जाएंगे. इधर गुजरात चुनाव के बाद बीजेपी आलाकमान भी राजस्थान पर केंद्रित हो जाएगा. 2014 और 2019 में बीजेपी ने राजस्थान में क्लिन स्वीप किया था. ऐसे में बीजेपी लोकसभा चुनावों से ठीक 8 महीने पहले होने वाले विधानसभा चुनाव में कोई लापरवाही नहीं बरतना चाहेगी. राजस्थान में अगर गुजरात फॉर्मूला लागू होता है. तो माना जा रहा है कि 38 सांसद और विधायक ऐसे है जिनके टिकट खतरे में आ सकते है.

ये भी पढ़ें-
राजस्थान की 12 बेटियों की निकाली गई बिंदोली, शादी में पहुंचे 5 हजार मेहमान

सोनिया गांधी राजस्थान में सेलिब्रेट कर रही बर्थडे, क्या आज होगा सियासी संकट का निपटारा ?

Trending news