Agneepath Scheme Protest : अग्निपथ योजना को लेकर देशभर की तरह कोटपूतली में युवाओं के उत्पात मचाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. दो दिन पहले कोटपूतली में सैकड़ों की संख्या में उत्पाती छात्रों, उपद्रवी तत्वों ने राजमार्ग पर मुख्य चौराहे से लेकर पूतली कट तक पथराव कर एक दर्जन से अधिक रोड़वेज बसों, निजी और पुलिस वाहनों के शीशे तोड़ते हुए वाहनों में तोडफ़ोड़ कर जमकर उत्पात मचाया गया था. इस दौरान हुए पथराव में दो पुलिसकर्मियों समेत तीन-चार अन्य लोग भी घायल हो गये थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नियंत्रण के लिए एएसपी विद्या प्रकाश की अगुवाई में कोटपूतली समेत करीब 9 थानों के पुलिस जाब्ते, आरएएसी की एक कम्पनी और एक क्यूआरटी टीम को करीब 5 घण्टे तक मशक्कत करनी पड़ी थी. वहीं दूसरी ओर देर शाम जयपुर ग्रामीण एसपी मनीष अग्रवाल भी कोटपूतली पहुंचे. एसपी अग्रवाल ने तोडफ़ोड़ करने, राजमार्ग जाम करने का प्रयास करने वाले उत्पाती तत्वों की पहचान कर नामजद मामला दर्ज करने के निर्देश दिये थे. इसी क्रम में एसएचओ सवाई सिंह ने कस्बे के लाल कोठी स्थित विभिन्न कोचिंग संस्थानों के 9 अलग-अलग संचालकों पर छात्रों को उकसा कर भडक़ाने और राजकार्य में बाधा पहुचानें और सरकारी सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने रोड़वेज बसों और पुलिस वाहनों में तोड़फोड़, निजी वाहनों में तोडफ़ोड़, राजमार्ग जाम करने समेत विभिन्न धाराओं में नामजद मामला दर्ज करवाये है.


पुलिस पर हुआ था पथराव 
दर्ज मामले में पुलिस पर हुए पथराव का हवाला भी दिया गया है. उल्लेखनीय है कि घटनाक्रम में एसएचओ सवाई सिंह भी बाल-बाल बचे थे. वहीं शाहपुरा थानाधिकारी विजेन्द्र सिंह, भाबरू थाने के कानि. रामचन्द्र व प्रेमप्रकाश भी पथराव में घायल हुए थे. मामले की जांच एसआई जयप्रकाश के सुपुर्द की गई है.


पुलिस ने छात्रावासों को भी खाली करवाया 
पुलिस प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सभी हॉस्टल को खाली करवाते हुए छात्रों को उनके घर भेज दिया और छात्रावास अधीक्षकों को आगामी आदेश तक छात्रों को छात्रावास में नहीं रखे जाने के लिए पाबंद किया है. घटनाक्रम में पुलिस ने 46 युवकों को विभिन्न स्थानों से हिरासत में लिया है. जिसमें से 34 को शांतिभंग के मामले में गिरफ्तार किया गया है.


एएसपी विधा प्रकाश ने कहा कि कोटपूतली में बहुत से सेन्टर सेना भर्ती की तैयारी करवाते है. जिन्होंने बिना किसी अनुमति के पार्क में उग्र प्रदर्शन करने के बाद राजमार्ग पर पथराव, वाहनों में तोडफ़ोड़ की. जिसको लेकर मुकदमा दर्ज किया गया है. पुलिस ने लगातार हंगामा करने वाले उपद्रवियों की पहचान करने में जुटी है. जिसके बाद प्रकरण में और भी मुकदमें दर्ज किये जायेगें और किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जायेगा.


पुलिस ने बताया कि  फरार हुए उपद्रवियों की भी तलाश की जा रही है. वहीं पुलिस ने सभी कोचिंग संचालकों की बैठक बुलाकर आवश्यक निर्देश दिये है.  आपको बता दें कि राजस्थान रोड़वेज की 8, हरियाणा रोड़वेज की 2, जम्मू कश्मीर रोड़वेज की 1 बस के साथ-साथ पुलिस की 2 जीप, 2 ट्रक और 3 निजी बसों के वाहनों में तोड़फोड़ और पथराव पर शीशे तोड़े. अब पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की तरफ से मामले की मॉनिटरिंग की जा रही है.


डीएसपी संध्या यादव ने ली बैठक 
अग्निपथ योजना के चलते बिगड़े हुए हालातों को देखते हुए डीएसपी डॉ. संध्या यादव और एसएचओ सवाई सिंह ने देर शाम कोटपूतली थाने में विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंचों और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की. साथ ही सरपंचों को अपने-अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाये रखने और उत्पात मचाने वाले असामाजिक तत्वों की जानकारी देने के लिए निर्देशित किया.


डीएसपी ने कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में निगरानी रखें, साथ ही जिन गांवों से आये युवकों ने कस्बे में तोडफोड़ और राजकीय सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाया है. उनकी जानकारी जल्द से जल्द पुलिस को उपलब्ध करवायें. डीएसपी डॉ. संध्या यादव मय पुलिस जाप्ते के गोरधनपुरा चौकी और राजनौता का दौरा कर ग्रामीणों के साथ समझाईश भी की. डीएसपी ने कहा कि छात्रों को समझाया जायें कि वे कानून अपने हाथ में नहीं ले. कानून हाथ में लेने वाले तत्वों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा. जिससे युवाओं का करियर भी बिगड़ेगा. कोटपूतली में आर एस सी की दो टुकड़ियां सहित भारी जाब्ता मंगवाया गया है. कही भी किसी प्रकार का घटना क्रम होता है तो उसे बक्सा नही जायेगा.


रिपोर्टर- अमित यादव


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें