शिक्षा सेवा नियमों में हुए बदलाव का समर्थन, इस वजह को लेकर धरना जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1225716

शिक्षा सेवा नियमों में हुए बदलाव का समर्थन, इस वजह को लेकर धरना जारी

यूजी-पीजी समान विषय समर्थक संघर्ष समिति राजस्थान की ओर से दिए जा रहे इस धरने में नये नियमों में बिना शिथिलता दिए डीपीसी से रोक हटाने की मांग की है.

 शिक्षा सेवा नियमों में हुए बदलाव का समर्थन, इस वजह को लेकर धरना जारी

Jaipur: शिक्षा विभाग की ओर से 3 अगस्त 2021 को शिक्षा सेवा नियमों में बदलाव का कहीं विरोध देखने को मिल रहा है तो वहीं कहीं समर्थन देखने को मिल रहा है. पिछले दिनों पदोन्नति में लागू नये नियमों का विरोध के चलते स्वरूप शिक्षा संकुल में धरना देखने को मिला था तो वहीं अब नये नियमों के समर्थन में 13 जून से शिक्षा संकुल में शिक्षकों ने क्रमिक धरना शुरू कर दिया है.

यूजी-पीजी समान विषय समर्थक संघर्ष समिति राजस्थान की ओर से दिए जा रहे इस धरने में नये नियमों में बिना शिथिलता दिए डीपीसी से रोक हटाने की मांग की है. गौरतलब है कि 3 अगस्त 2021 को शिक्षा विभाग की ओर से सेवा नियमों में बदलाव करते हुए व्याख्याता पदों पर पदोन्नति का लाभ यूजी और पीजी समान विषय पर होने पर लाभ दिए जाने के आदेश दिए गए. आदेश के विरोध में विज्ञान और वाणिज्य विषय के शिक्षकों ने विरोध शुरू किया तो वहीं अब कला वर्ग के शिक्षकों ने नये नियमों के तहत ही डीपीसी करवाने की मांग करते हुए आंदोलन शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें- RLP नेता हनुमान बेनीवाल 1 लाख युवाओं के साथ 27 जून को करेंगे अग्निपथ योजना का विरोध

धरने पर बैठे शिक्षकों का कहना है कि पिछले 50 सालों से सेवा नियमों में जो विसंगती थी उसको दूर करते हुए कांग्रेस सरकार ने सही फैसला लिया है. साल 2021-22 और 2022-23 की पदोन्नति के लिए डीपीसी भी कर ली गई थी लेकिन फिलहाल विभाग की ओर से डीपीसी पर रोक लगा दी गई है जो बिल्कुल भी ठीक नहीं है. इसलिए सरकार से मांग है की महज कुछ हजार शिक्षकों के लिए नये नियमों में कोई बदलाव नहीं किया जाए. इसके साथ ही नये नियमों के तहत ही डीपीसी को अंजाम देते हुए शिक्षकों को पदोन्नति का लाभ दिया जाए. अगर शिक्षा विभाग की ओर से नये नियमों में कोई बदलाव किया जाता है तो शिक्षकों द्वारा बड़ा आंदोलन किया जाएगा.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news