जयपुर में तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम, 75 हजार लोग एक साथ देख सकेंगे मैच
Advertisement

जयपुर में तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम, 75 हजार लोग एक साथ देख सकेंगे मैच

RCA के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का सीएम गहलोत (CM GEHLOT)ने वर्चुली शिलान्यास किया. सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि ये राजस्थान क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशी और गौरव की बात है और राजस्थान के खिलाड़ी भी इंटरनेशनल क्रिकेट में जगह बना रहे हैं. सीएम गहलोत ने शिलान्यास कार्यक्रम के बाद आईपीएल मैचों की मेजबानी के लिए भविष्य में राजस्थान को प्राथमिकता देने की बीसीसीआई से अपील की.

जयपुर में तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम, 75 हजार लोग एक साथ देख सकेंगे मैच

Jaipur: RCA के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का सीएम गहलोत (CM GEHLOT)ने वर्चुली शिलान्यास किया. सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि ये राजस्थान क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशी और गौरव की बात है और राजस्थान के खिलाड़ी भी इंटरनेशनल क्रिकेट में जगह बना रहे हैं. सीएम गहलोत ने शिलान्यास कार्यक्रम के बाद आईपीएल मैचों की मेजबानी के लिए भविष्य में राजस्थान को प्राथमिकता देने की बीसीसीआई से अपील की. गहलोत ने नए स्टेडियम के निर्माण में राज्य सरकार से पूरा सहयोग मिलने की बात कही ताकि समय पर स्टेडियम का निर्माण पूरा हो सके.

यहां भी पढ़ें: Basant Panchami: गोविंददेव जी मंदिर में पाटोत्सव, पीले फूलों से ठाकुर जी का हुआ श्रृंगार, चढ़ाया गया गुलाल

वर्चुली शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल रहे बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा,कि पिछले दस साल में काफी संसाधनों का विकास हुआ है. आज बीसीसीआई दुनिया में लीडिंग क्रिकेट बोर्ड है.  मैंने काफी दिन जयपुर में बिताए है. भले ही जूनियर क्रिकेट या रणजी की बात की जाए, यहां का एसएमएस स्टेडियम बेहतरीन है, लेकिन अब दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम बना रहे है, ये खुशी की बात है, मुझे इस बात की कुछ निराशा है की मेरा कोलकाता का स्टेडियम अब पिछले पायदान पर आएगा, पहले अहमदाबाद और जयपुर का स्टेडियम होगा. लेकिन ये बहुत खुशी की बात है की भारत के दो स्टेडियम दुनिया की सूची में है. बहुत सारे खिलाड़ी राजस्थान से देश के लिए खेल रहे है. उम्मीद है आगे भी खेलेंगे और देश का नाम रोशन करेंगे.आज एक ऐतिहासिक दिन है की वेस्ट इंडीज और  इंडिया अंडर 19 का वर्ल्ड कप फाइनल  खेल रही है. हमारी ओर से सहयोग निरंतर बना रहेगा.

यहां भी पढ़ें: REET Paper leak Case: REET पेपर मिलने का एक मात्र स्थान राजीव गांधी स्टडी सर्किल पोस्टर मामला, जानिए Details

75 हजार लोग देख सकेंगे मैच
जयपुर के इस नए स्टेडियम में 75 हजार लोग बैठकर मैच देख सकेंगे. इसे 2 चरणों में बनाया जाएगा. गौरव गोयल ने कहा कि पहले चरण के तहत 45,000 लोगों की क्षमता के साथ इसका निर्माण किया जाएगा जबकि दूसरे चरण में इसकी क्षमता में 30,000 का विस्तार किया जाएगा. पहले चरण के तहत 400 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा. आरसीए 100 करोड़ रुपये का कर्ज लेगा, 90 करोड़ रुपये कॉरपोरेट बॉक्स के जरिए जमा किया जाएगा.

100 एकड़ में बनेगा स्टेडियम
मीडिया से बात करते हुए गौरव गोयल ने कहा, 'स्टेडियम का निर्माण लगभग 100 एकड़ जमीन पर होगा और 2.5-3 साल में लगभग 650 करोड़ रुपये के निवेश से पूरा होगा. बीसीसीआई ने कर्ज के दौरान 100 करोड़ रुपये का अनुदान दिया है. 100 करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे. 90 करोड़ रुपये आरसीए और अन्य द्वारा जमा किए जाएंगे.' 

साउथैम्पटन जैसी मॉडर्न फैसिलिटी
इस स्टेडियम में साउथैम्पटन (Southampton) के एजिस बाउल (Ageas Bowl) जैसी फैसिलिटीज होगी. बताया जा रहा है कि नए स्टेडियम में 2 प्रैक्टिस ग्राउंड के अलावा एकेडमी, क्लब हाउस होटल और अन्य सभी मॉडर्न सुविधाएं भी होंगी, जो सभी इंटरनेशनल स्टेडियमों में उपलब्ध होती हैं. इसका मतलब है कि इसे  बायो बबल की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है.

IPL मैच भी कराए जाएंगे
गौरव गोयल (Gaurav Goyal) ने कहा कि आरसीए (RCA) जोधपुर (Jodhpur) में स्टेडियम के मानकों में सुधार पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है क्योंकि सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने इस शहर में आईपीएल आयोजित करने का ऐलान किया है.

दुनिया के मौजूदा 5 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम
1.नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद, भारत- 110000 क्षमता
2.मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, ऑस्ट्रेलिया- 100024 क्षमता
3.ईडन गार्डन्स, कोलकाता, भारत- 80000 क्षमता
4.वीर नारायण सिंह स्टेडियम, रायपुर, भारत- 65400 क्षमता
5.ऑप्टस स्टेडियम, पर्थ, ऑस्ट्रेलिया- 60000 क्षमता

Trending news