एक बार चार्ज करने में 125 किमी चलता है ये ई-स्कूटर, अलवर में हुई लॉन्चिंग
Advertisement

एक बार चार्ज करने में 125 किमी चलता है ये ई-स्कूटर, अलवर में हुई लॉन्चिंग

अब ऑटोमोबाइल क्षेत्र में ई-स्कूटर से नई क्रांति आई है. बिगड़ते पर्यावरण प्रदूषण के चलते अब इलेक्ट्रॉनिक वाहनों का बाजार जोर पकड़ता नजर आ रहा है. अलवर में रियाटो कम्पनी ने भी पर्यावरण के अनुकूल पॉकेट फ्रेंडली इलेक्ट्रिक 3 स्कूटर की लॉन्चिंग किया है.

अलवर में ई-स्कूटर की हुई लॉन्चिंग.

Alwar: अब ऑटोमोबाइल क्षेत्र में ई-स्कूटर से नई क्रांति आई है. बिगड़ते पर्यावरण प्रदूषण के चलते अब इलेक्ट्रॉनिक वाहनों का बाजार जोर पकड़ता नजर आ रहा है. अलवर में रियाटो कम्पनी ने भी पर्यावरण के अनुकूल पॉकेट फ्रेंडली इलेक्ट्रिक 3 स्कूटर की लॉन्चिंग किया है. इन स्कूटर को एयरोडायनेमिक तकनीक का उपयोग करके डिजाइन किया गया है. 

ऐसा माना जा रहा है आने वाले समय मे सड़कों पर इलेक्ट्रॉनिक वाहन ही दौड़ते नजर आएंगे. बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों को देखते अब वाहन निर्माता कम्पनियां इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर, बाइक सहित अन्य वाहन बाजार में उतार रही हैं. रियाटो नामक कम्पनी ने अलवर में अपनी तीन इलेक्ट्रॉनिक्स स्कूटर की लॉन्चिंग एक निजी होटल में की. रयोटो इलेक्ट्रॉनिक कम्पनी के सीईओ ने बताया आज समय की आवयश्कता को देखते हुए कम्पनी ने तीन ई-स्कूटर लॉन्च की है तथा आगामी दिनों में एक बाइक भी लॉन्च की जाएगी. राजस्थान में इसकी लॉन्चिंग अलवर से की गई है. रल्हन ने बताया कम्पनी प्रति माह 50 हजार इकाईयों का निर्माण करने व अगले साल देश के दौ सौ शहरों में एक वितरण नेटवर्क स्थापित करने की योजना है. 

यह भी पढ़ें: Alwar: मूक बधिर बालिका से हुई घटना मामले में निकाला गया जुलूस, गहलोत सरकार के खिलाफ लगे नारे

सबसे बड़ी बात है कि ई स्कूटर में न लाइसेंस की भी आवयकता नहीं है. एक बार बैटरी चार्ज करने के बाद 70 से 125 किलोमीटर का माइलेज मिलता . इसमे कम्पनी तीन साल की वारंटी भी देती है. कम्पनी ने अपने तीन मॉडल्स को आज लॉन्च किया जिसमें इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर एटम को एयरो तकनीक से से बनाया गया है. 

Reporter: Jugal Kishor Gandhi

Trending news