ये है गर्मियों का हीरा...खीरा और जलजीरा
Advertisement

ये है गर्मियों का हीरा...खीरा और जलजीरा

गर्मी के दो साथी खीरा और जलजीरा भरोसेमंद और राहत देने वाले साबित हो सकते हैं. जो ना सिर्फ ठंडक का एहसास कराते हैं. 

ये है गर्मियों का हीरा...खीरा और जलजीरा

Jaipur : गर्मियों का मौसम आते ही पसीना और लू लोगों को परेशान करने लगी है. इससे राहत पाने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं. ऐसे में गर्मी के दो साथी खीरा और जलजीरा भरोसेमंद और राहत देने वाले साबित हो सकते हैं. जो ना सिर्फ ठंडक का एहसास कराते हैं. बल्कि तरह के पेय पदार्थ पीते है, जो इस गर्म मौसम में भी ठंडक का एहसास कराते हैं. जलजीरा भी इसमें से एक है. इसके सेवन से गर्मी और लू से राहत के साथ-साथ कई फायदे मिलते हैं. 

गर्मी का हीरा खीरा
गर्मी के मौसम में खीरा सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता है. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है. जिससे हमको डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती. साथ ही हमारे बॉडी के लिए खीरा के और भी कई फायदे हैं. अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको इस मौसम में खीरा का सेवन जरूर करना चाहिए.

खीरे में कौन से पोषक तत्व होते हैं मौजूद ? 
खीरे में सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, सल्फर, सिलिकॉन और क्लोरीन जैसे आयरन होते हैं. जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. खीरे में पानी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इससे जी मचलने और भूख की समस्या दूर होती है. साथ ही ये शरीर को ठंडक भी देता है.

लीवर के लिए बहुत फायदेमंद
हम जानते हैं कि पोटैशियम हमारे ब्‍लड में रेड ब्‍लड वैसल्‍स का निर्माण करता है और खीरे में पोटैशियम अधिक मात्रा में होता है. इसलिए खीरा में लीवर और लीवर हीट को कम करने की क्षमता होती है.

पाचन तंत्र के लिए लाभकारी
खीरा आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा है. इससे पाचन क्रिया तेज होती है और भूख भी बढ़ती है. विशेषज्ञों का कहना है कि खीरा खाने से ग्लूटेन नामक एक स्‍पेशल डाइजेस्टिव वाटर सेक्रीटेड होता है. बता दें कि निकोटीन विषाक्तता धूम्रपान करने वालों की इंटेस्टाइन को नष्ट कर देती है और खीरा ऐसा नहीं होने देता.

खीरा से दिमाग रहता है स्‍वस्‍थ
खीरा दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद होता है. खीरा हमारे मस्तिष्क को ठंडक और रेजुवेनेशन प्रदान करता है. जिससे मस्तिष्क अच्‍छी तरह से काम करता है. इसलिए तेज दिमाग के लिए आप गर्मियों में खीरा जरूर खाएं.

खीरा के अन्‍य लाभ
फेफड़ों के डिसऑर्डर, कफ और खांसी वाले लोगों के लिए भी खीरा अच्छा होता है. खीरे में सब्जियों की ऊर्जा/कैलोरी की अच्‍छी मात्रा होती है. 100 ग्राम खीरे में 18 कैलोरी होती है. साथ ही ये पित्त और किडनी से संबंधित सभी समस्‍याओं को ठीक करने के लिए एक उत्कृष्ट सलाद है. हाल के शोध से पता चला है कि खीरा अर्थराइटिस से संबंधित डिसऑर्डर के उपचार में भी सहायक है.

गर्मी का हीरा जलजीरा- पाचन के लिए बेहद फायदेमंद
जलजीरा का नियमित सेवन करने से पेट संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. यह कब्ज को दूर करने में भी बेहद फायदेमंद है. साथ ही पाचन ठीक करने में भी मदद करता है. 

वजन कम करने में मददगार
जल जलजीरा में कैलोरीज बहुत कम होती है. इसका सेवन करने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती हैं. रोजाना दो बार जलजीरा का सेवन करने से बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. 

त्वचा के लिए फायदेमंद
जलजीरा में आमचूर का इस्तेमाल किया जाता है जो विटामिन सी से भरपूर रहता है. यह त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है साथ इसके सेवन से प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है. 

आयरन की कमी होगी दूर
जलजीरा में आयरन होता है. आयरन की कमी को दूर करने के लिए जलजीरा का सेवन रोजाना करना चाहिए. जलजीरा हीमोग्लोबिन के प्रवाह को ठीक करता है. साथ ही रेड ब्लड सेल्स भी बनाता है. 

पानी की कमी को करें दूर
अगर आपको पानी की कमी महसूस हो रही हैं तो आपको जलजीरा का सेवन करना चाहिए. इतना ही नहीं गर्मी के मौसम में अक्सर मतली या चक्कर आने जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं, इनसे भी जलजीरा काफी हद तक राहत दिला सकता है. 

कैसे बनाते हैं जलजीरा
जलजीरा में आमतौर पर काला नमक, नींबू, जीरा, सौंफ, पुदीना और अमचूर पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है, हालांकि इसके अलावा भी लोग स्वाद और  फायदे के लिहाज से इसमें अदरक मिला लेते हैं. 

(डिस्क्लेमर (अस्वीकरण):  यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं. किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें)

Trending news