इस बार अक्षय तृतीया पर बन रहे हैं कई योग, घर में आएगा धन, करेंं यह आसान उपाय
Advertisement

इस बार अक्षय तृतीया पर बन रहे हैं कई योग, घर में आएगा धन, करेंं यह आसान उपाय

वैशाख मास (Vaisakha) शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है. इस दिन भगवान परशुराम का अवतार हुआ था साथ ही 10 महाविद्या की देवी भगवती मातंगी का भी प्राकट्य महोत्सव अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) को ही मनाया जाता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur : वैशाख मास (Vaisakha) शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है. इस दिन भगवान परशुराम का अवतार हुआ था साथ ही 10 महाविद्या की देवी भगवती मातंगी का भी प्राकट्य महोत्सव अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) को ही मनाया जाता है. इस दिन अन्न का दान करने से घर में सुख शांति समृद्धि का वास होता है. लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त होती है. 

यह एक अबूझ मुहूर्त होता है. अबूझ मुहूर्त होने से सभी शुभ कार्य कर सकते हैं. ज्योतिषाचार्य पंडित निलेश शास्त्री ने बताया कि इस बार 14 मई को अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2021) का पर्व मनाया जायेगा. इस दिन शुक्रवार रोहिणी नक्षत्र सुकर्म योग तेती करण मिथुन राशि में चंद्रमा रहेगा मध्य रात्रि पूर्व 23 25 पर सूर्य ग्रह का वृषभ राशि में गोचर होगा. सूर्य उदय से राज योग रहेगा. 

यह भी पढ़ें- ग्रहों में होने वाली है उथल-पुथल, आने वाले 3-4 महीने होंगे बहुत ही कष्टकारी

अक्षय तृतीया पर करे यह उपाय (Akshaya Tritiya Upay In Hindi) 
ज्योतिषाचार्य पं. निलेश शास्त्री के अनुसार अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya Puja) के दिन केसर और हल्दी से देवी लक्ष्मी की पूजा करने से आर्थिक परेशानियों में कमि होती है और धन का आगमन होने लगता है. सोने चांदी की खरीदी करे भगवान के लिए आभूषण बनवाए. लक्ष्मी नारायण की चरण पादुका की स्थापन कर नित्य उनकी पूजन करने से घर में धन की कमी दूर होने लगती है. 

इस दिन भगवती मातङ्गी का प्राकट्य महोत्सव होता है. इस लिए भगवती की आवरण पूजन पुष्पार्चन वैदिक ब्राह्मणों द्वारा करवाना चाहिए. इससे घर परिवार की नकारात्मक शक्तियों समाप्त होने लगती हैं.

इस दिन पितरों की प्रसन्नता के लिए जल कलश, पंखा, खड़ाऊं, छाता, सत्तू, ककड़ी, खरबूजा आदि फल, शक्कर, घी आदि ब्राह्मण को दान करने चाहिए इससे पितृ दोष कम होने लगता हे और पितृ देवताओं का आशीर्वाद मिलता है. अक्षय तृतीया के दिन घर में पूजा स्थान में एकाक्षी नारियल स्थापित करें. 11 कोड़ी लाल वस्त्र में बांध कर रखने  से देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

अक्षय तृतीया पर करें अन्न का दान
अभी करोना महामारी चल रही है तो इस समय जिन लोगों को अन्न की आवश्कता है उनको अन्न का दान करके इस अक्षय तृतीया अपने परिवार के सुख शांति की कामना करें. गेहूं, जो, चावल, हरी सब्जियों का दान करें या गरीबों को भोजन करवाएं.

यह भी पढ़ें-  राहु का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश, जानिए किसे होगा लाभ और किसे होगी बहुत अधिक हानि

Trending news