गुलज़ार हुए पर्यटन स्थल, सांभर झील की बढ़ी रौनक, कारोबारियों में खुशी की लहर
Advertisement

गुलज़ार हुए पर्यटन स्थल, सांभर झील की बढ़ी रौनक, कारोबारियों में खुशी की लहर

कोरोना ने पर्यटन को पूरी तरह पटरी से उतार दिया था. लोग घरों में कैद हो गए थे. पर्यटन स्थलों पर सन्नाटा था. और इस सन्नाटें ने कारोबारियों को पूरी तरह बर्बाद कर दिया. 

झील में हजारों की संख्या में देशी-विदेशी पक्षियों का आना शुरू हो गया है.

Jaipur : कोरोना ने पर्यटन को पूरी तरह पटरी से उतार दिया था. लोग घरों में कैद हो गए थे. पर्यटन स्थलों पर सन्नाटा था और इस सन्नाटें ने कारोबारियों को पूरी तरह बर्बाद कर दिया, लेकिन अब कोरोना संक्रमण (Coronavirus) जैस-जैसे डाउन हो रहा है. पर्यटन स्थल पर्यटकों से गुलजार हो रहे हैं. सांभर झील पर पर्यटकों की आमद देखकर कारोबारियों के चेहरों पर खुशी है. 

कोरोना सबसे ज्यादा अगर किसी की कमर तोड़ी तो वो पर्यटन सेक्टर है. कोरोना की दूसरी लहर ने तो पर्यटन के ढांचे को ही हिला दिया था. पर्यटन स्थलों पर सन्नाटा पसरा रहा था. कोरोना के चलते लंबे समय से सुनसान पड़ी विश्व प्रसिद्ध खारे पानी की झील जो अपने नमक के साथ साथ पर्यटन के लिए प्रसिद्ध है. अब मानसून के साथ ही सैलानियों से गुलजार होने लगी है. सांभर लेक (Sambhar lake) सैलानीयों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है. 

यह भी पढे़ं- Jodhpur News: दुष्कर्म की शिकार नाबालिग हुई गर्भवती, बच्चे को दिया जन्म

झील में हजारों की संख्या में देशी-विदेशी पक्षियों का आना शुरू हो गया है. झील विदेशी फ्लैमिंगोज के गुलाबी रंग से रंगने लगी है. जो यहां आने वाले पर्यटकों को खूब लुभा रही है. सांभर झील शुरू से ही पर्यटकों के लिए फिल्म इंडस्ट्री के लिए अच्छा डेस्टिनेशन रहा है यहां दो दर्जन से ज्यादा सुपरहिट फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है

सांभर झील पर्यटकों की आमद से गुलजार हो गई है. सैलानी अपने यार दोस्तों और परिवार के साथ झील में फोटोशूट का आनंद ले रहे हैं.

सांभर झील में दर्जनों प्रजातियों के हजारों की तादाद में देशी विदेशी मेहमानों का आना शुरू हो गया है जिनकी संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और अक्टूबर नवंबर माह तक इनकी संख्या लाखों में पहुंच जाएगी. 

कोरोना संक्रमण हल्का होते और मानसून के साथ ही सांभर झील में पर्यटक पहुंचने लगे हैं. वीकेंड में शनिवार और रविवार को झील पूरी तरह पर्यटकों से गुलजार नजर आने लगी है. जिसके चलते कई बंद होटल और रिसोर्ट संचालकों ने भी अपने होटल रिसोर्ट खोल लिए है. कारोबारियों को उम्मीद है कि बेपटरी हुआ पर्यटन कारोबार दोबारा पटरी पर लौट आएगा.

कोरोना महामारी ने जहां पर्यटन कारोबार पूरी तरह बर्बाद हो चुका था लेकिन कोरोना की तरफ्तार डाउन होते ही फिर से पर्यटकों की रफ्तार बढ़ गई है. जिससे पर्यटन स्थल पर रौनक होने लगी है. ऐसे में पर्यटन से जुड़े कारोबारी को भी पर्यटकों से काफी उम्मीदें हैं. और कोरोबारियों के चेहरों पर मुस्कान छा गई है. 

Report : Amit Yadav

यह भी पढ़ें- बहुचर्चित भंवरी देवी अपहरण हत्या मामला, 5 आरोपियों को मिली जमानत

Trending news