General Knowledge Trending Quiz : जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए जनलर नॉलेज (General Knowledge) और करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की बेहद जरूरत होती है. इनसे जुड़े कई सवाल एसएससी, बैंकिग, रेलवे व अन्य कॉम्पिटेटिव एग्जाम की परीक्षाओं के दौरान पूछे जाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी ना सुना हो. आपसे अनुरोध है कि आप नीचे दिए गए सवालों को अच्छे से पढ़कर उसका जवाब दें. हालांकि, हमने सभी सवालों के जवाब नीचे दिए हुए हैं, आप उन्हें कहीं नोट करके रख सकते हैं.



सवाल 1 -  छत पर कौन-सी चीजें कभी नहीं रखनी चाहिए?
जवाब 1 -  वास्तु शास्त्र के अनुसार, छत पर झाड़ू, जंग लगा लोहा और बेकार टूटी हुई लकड़ी आदि चीजों को नहीं रखना चाहिए, क्यों कि इससे घर में नकारात्मकता उत्पन्न हो सकती है. इसके अलावा, छत पर रस्सी का बंडल रखना भी अशुभ माना गया है.



सवाल 2 - भारत की सबसे खतरनाक मिसाइल कौन सी है?
जवाब 2 - भारत की सबसे खतरनाक मिसाइल का नाम है अग्नि-5.


सवाल 3 - संसार में किस पेड़ को सबसे खूबसूरत पेड़ माना जाता है?
जवाब 3 - संसार में विस्टेरिया ट्री को सबसे खूबसूरत पेड़ माना जाता है.



सवाल 4 - किस जीव को सबसे ज्यादा मजबूत माना जाता है?
जवाब 4 - टार्डिग्रेड को  सबसे ज्यादा मजबूत माना जाता है.



सवाल 5 - दुनिया का सबसे बड़ा स्विमिंग पूल दुनिया के किस देश में है?
जवाब 5 - चिली के एलगारोबो में स्थित सैन एलफॉन्सो डेल मार नाम का रिजॉर्ट काफी फेमस है. पर उससे भी ज्यादा फेमस है इस रिजॉर्ट का स्विमिंग पूल. चिली के जिस रिजॉर्ट की हम बात कर रहे हैं, उसका स्विमिंग पूल इतना बड़ा है कि इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हो चुका है.  ये स्विमिंग पूल 80 एकड़ में फैला है और 1 किलोमीटर से भी ज्यादा बड़ा है.


सवाल 6 - खाने की वो कौन सी चीज है जो कभी खराब नहीं होती है?
जवाब 6 - शहद ही खाने की वो चीज है जो कभी खराब नहीं होती है.



सवाल 7 - भारत में कुल कितने रेलवे स्टेशन हैं?
जवाब 7 - रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में लगभग 8500 रेलवे स्टेशन हैं.



सवाल 8 - भारत का राष्ट्रीय विरासत पशु कौन सा है?
जवाब 8 - हाथी को 2010 में भारत का राष्ट्रीय धरोहर पशु घोषित किया गया था. विश्व हाथी दिवस प्रत्येक वर्ष 12 अगस्त को मनाया जाता है.


Disclaimer-


'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं.