इंसानियत: Corona काल में Jaipur के Veeren Sharma हैं स्ट्रीट Dogs के Super Hero Doga
Advertisement

इंसानियत: Corona काल में Jaipur के Veeren Sharma हैं स्ट्रीट Dogs के Super Hero Doga

आज के इस दौर में जयपुर में भी एक ऐसा सुपर हीरो डोगा है. कुत्ते जिसे अपना सबसे बड़ा मसीहा मानते हैं. ज़ी हां, बात कर रहे हैं जयपुर (Jaipur) के रहने वाले वीरेन शर्मा की. 

वीरेन शर्मा राजस्थान के ही नहीं, देश के सबसे बड़े डॉग लवर हैं.

Jaipur: अगर आपका जन्म 90 के दशक में हुआ है तो आपने निश्चित तौर पर कॉमिक्स जरूर पढ़ी होंगी. उस दौर में कॉमिक्स में एक सुपर हीरो का कैरेक्टर आपका बेहद प्रिय भी रहा होगा. वो था डोगा का किरदार.

यह भी पढे़ं-  आवारा कुत्ते को देख पसीजा Governor Mishra का दिल, गोद लेकर नाम रखा 'चिंतामणी'

डोगा राज कॉमिक्स में वह किरदार था, जिसे जानवरों खास तौर पर कुत्तों से बहुत प्यार था. कुत्ते जिसके प्रति बहुत वफादार थे. डोगा कुत्तों का बहुत ख्याल रखता था. तो कुत्ते भी डोगा पर जान छिड़कते थे. 

यह भी पढे़ं-  CM Ashok Gehlot आज करेंगे कैबिनेट बैठक, संपूर्ण लॉकडाउन सहित इन मुद्दों पर होगा मंथन

आज के इस दौर में जयपुर में भी एक ऐसा सुपर हीरो डोगा है. कुत्ते जिसे अपना सबसे बड़ा मसीहा मानते हैं. ज़ी हां, बात कर रहे हैं जयपुर (Jaipur) के रहने वाले वीरेन शर्मा की. महामारी (Epidemic) के इस दौर में जब इंसानों के लिए अस्पतालों में बेड और रोज़ी रोटी का संकट खड़ा हो गया है. ऐसे दौर में शहर के बेजुबान जानवरों की तरफ ध्यान देने वाले बहुत कम है. इन्हीं में से एक है वीरेन शर्मा, जिनके ज़ीवन का सबसे बड़ा मकसद शहर के कुत्तों बंदरों को दोनों समय का भोजन उपलब्ध करवाना है. 

कुत्तों और बंदरों के बीच बेहद सहज होते हैं वीरेन 
वीरेन जब कुत्तों और बंदरों के बीच उन्हें खाना खिला रहे होते हैं, तब वे इतने सहज होते हैं जैसे उनको बरसों से जानते हैं, उनके अपने परिवार के सदस्य हैं. इन जानवरों को खाना खिलाते हुए वीरेन की तस्वीरें देखिए आपको ताज्जुब होगा कि वीरेंद्र की एक हरकत एक इशारे पर यह बेजुबान तुरंत संकेत समझ जाते हैं. इतना ही नहीं, कोरोना काल में वीरेन इन जानवरों को खाना परोसते समय सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ख्याल रखते हैं ताकि लोगों को एक संदेश भी दिया जा सके.

बेजुबानों के लिए अन्नपूर्णा की भूमिका निभा रहे वीरेन
दरअसल, कोरोना की दूसरी जानलेवा लहर के तेज़ी से फैलने के बावजूद लॉकडाउन का कोई ऐसा दिन नहीं बीता है, जब वीरेन ने बेघर डॉग्स, बंदरों और गायों को भोजन उपलब्ध न कराया हो. पिछले लॉकडाउन में भी उनका ये अभियान बदस्तूर जारी रहा और अब जब दूसरी बार लॉकडाउन ने फिर इन बेजुबानों के सामने पेट भरने की समस्या खड़ी कर दी तो वीरेन इनके लिए अन्नपूर्णा की भूमिका निभा रहे हैं. 

रोजाना 1000 खाने के पैकेट और एक क्विंटल से अधिक फल करते वितरित
हर दिन डॉग्स के लिए 1000 खाने के पैकेट और एक क्विंटल से अधिक फल लेकर, वीरेन अपनी टीम के साथ जयपुर के उन हिस्सों में भी स्ट्रीट डॉग्स और दूसरे जानवरों का पेट भर रहे हैं. जहां कोरोना ने अपने पैर पसारे हुए हैं. लेकिन अपनी परवाह न करते हुए उनका यह अभियान जयपुरवासियों के सामने नज़ीर बना हुआ है.

वीरेन ने 2500 से अधिक पपीज को गोद दिलाया 
सोशल मीडिया से यह अभियान के जन-जन तक पहुंचा और अब लोग अपने आस-पास मौजूद जानवरों को खाना खिला रहे हैं. यही नहीं, आम दिनों में भी ऐसे कई स्ट्रीट पपीज जो भूख, सड़क हादसे या बीमारी से बे-वक्त मारे जाते हैं, उन्हें भी अच्छे परिवारों में गोद दिलाने का काम वीरेन शर्मा कर रहे हैं. पिछले एक साल में वीरेन ने 2500 से अधिक पपीज को गोद दिलाया और उनकी जिंदगी बेहतर की. इस अभियान के लिए जरूरी संसाधनों की व्यवस्था वीरेन ने अपने स्तर पर ही की है. 

वीरेन ने कहा मेरा मकसद है हर बेजुबान को मिले एक अदद घर
ज़ी राजस्थान के ब्यूरो चीफ सुशान्त पारीक से बातचीत में वीरेन शर्मा ने बताया कि इस समय इन बेजुबानों को हर घर से एक वीरेन की जरूरत है. सरकार इंसानों को मेडिकल और राशन सुविधा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है लेकिन वे जवानों के लिए आगे बढ़कर मदद करने वाले बहुत कम है. वीरेन ने बताया शुरू में बहुत दिक्कतें आती थी लेकिन अब धीरे-धीरे लोगों का भी सहयोग मिलने लगा है. एक टीम बनने लगी है लेकिन अभी भी शहर के बेजुबान जानवरों को दोनों समय का भोजन उपलब्ध करवाने के लिए और संसाधनों की जरूरत है. उम्मीद करता हूं. मेरी इस मुहिम से लोग जुड़ेंगे और आगे आकर इनकी मदद करेंगे.

वीरेन से प्रेरित होकर राज्यपाल मिश्र ने भी गोद लिया एक स्ट्रीट डॉग 
दरअसल, वीरेन शर्मा राजस्थान के ही नहीं, देश के सबसे बड़े डॉग लवर हैं. सलमान खान जैसे सेलिब्रिटी भी डॉग खरीदने के लिए वीरेन से ही संपर्क करते हैं. पिछले कुछ सालों से जयपुर में वीरेन सबसे बड़ा डॉग शो आयोजित करवा रहे हैं. लेकिन इस बिजनेस से इतर वीरेन का सबसे बड़ा मकसद बेजुबान स्ट्रीट डॉग्स को एक अच्छा घर दिलाना है. उनकी इस मुहिम के मद्देनजर कई राजनेता कई व्यवसायी कई ब्यूरोक्रेट्स स्ट्रीट डॉग को गोद ले चुके हैं. हाल ही में राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने भी एक स्ट्रीट डॉग को गोद लेकर वीरेन की इस मुहिम को अपना समर्थन दिया था.

 

Trending news