Jaipur: राज्य सरकार (State Government) के देवस्थान विभाग (Devasthan Department) द्वारा दौसा के प्रसिद्ध मेहंदीपुर बालाजी मंदिर (Mehandipur Balaji Temple) के अधिग्रहण की मंशा को लेकर दिए गए नोटिस के बाद सरकार के प्रति आक्रोश बढ़ता जा रहा है.
पिछले 2 दिनों से आसपास के गांव के लोगों द्वारा किए जा रहे विरोध के बाद अब विश्व हिंदू परिषद (Vishwa Hindu Parishad) भी मैदान में आ गई है. धार्मिक क्षेत्र के सबसे बड़े संगठन विहिप के क्षेत्रीय मंत्री सुरेश उपाध्याय (Suresh Upadhyay) ने राज्य सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि मेहंदीपुर बालाजी मंदिर का अधिग्रहण किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. यदि सरकार ने अपना निर्णय वापस नहीं लिया तो पूरा हिंदू समाज आंदोलन पर उतारू होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेंGehlot सरकार ने ली गारंटी, किसानों को दुर्घटना-जीवन बीमा योजना में समय पर मिलेगा क्लेम


उन्होंने कहा कि विहिप अपने स्थापना के समय से ही मंदिरों और संतों का विशेष तौर पर सम्मान करती आई है. विश्व हिंदू परिषद (Vishwa Hindu Parishad ) का यह स्पष्ट मानना है कि देश में जितने भी मंदिर हैं, वह सरकार के अधिग्रहण में नहीं होकर हिंदू समाज और परंपरागत चली आ रही पुजारी परंपरा के अधीन ही होने चाहिए. उपाध्याय ने कहा कि मंदिर से होने वाली आय का खर्च भी हिंदू समाज के उत्थान पर ही होना चाहिए. बड़े दुर्भाग्य की बात है कि पूरे देश में मंदिरों की आय राज्य सरकारें लेकर उसका खर्च दूसरे धर्म के लोगों को दी जाने वाली सुविधाओं पर हो रहा है. सैद्धांतिक रूप से विश्व हिंदू परिषद का मानना है कि सभी मंदिर हिंदू समाज की संपत्ति है और इनका संचालन समाज में संतों के हाथ में ही होना चाहिए.


आंदोलन पर उतारू होगा हिंदू समाज
विश्व हिंदू परिषद (Vishwa Hindu Parishad) के केंद्रीय मंत्री उमाशंकर ने कहा कि बहुत दुख की बात है कि ब्रह्मलीन महंत किशोरपुरी महाराज के अंतिम संस्कार से पहले ही मंदिर की कथित अनियमितताओं को लेकर सरकार की ओर से नोटिस का आना षड्यंत्र को दर्शाता है. सरकार का यह मानना कि मेहंदीपुर बालाजी (Mehandipur Balaji) स्थान परंपरागत स्थान नहीं है लेकिन इसका निर्णय सरकार नहीं समाज को करना चाहिए. यहां बाल्यकाल से ही महंत द्वारा बालाजी मंदिर की सेवा-पूजा की जा रही थी. इसके साथ ही यहां के ट्रस्ट द्वारा अनेकों सेवा के कार्य होते रहे हैं, ऐसे में सरकार के निर्णय पर कई प्रश्न चिन्ह लग रहे हैं. विश्व हिंदू परिषद इसका पुरजोर विरोध करती है. यदि सरकार ने अपना निर्णय वापस नहीं लिया तो पूरे हिंदू समाज को साथ लेकर आंदोलन किया जाएगा.


भाजपा करेगी अधिग्रहण का विरोध
पूर्व मंत्री व मालवीय नगर से भाजपा विधायक कालीचरण सराफ ने कहा कि कांग्रेस सरकार (Congress Government) द्वारा मेहंदीपुर बालाजी मंदिर का अधिग्रहण करने की मंशा को किसी भी स्थिति में सफल नहीं होने दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि जिस भी स्तर पर विरोध की जरूरत पड़ेगी भाजपा द्वारा वह किया जाएगा. इस दौरान सेवा भारती के क्षेत्रीय संगठन मंत्री मूलचंद सोनी, विश्व हिंदू परिषद (Vishwa Hindu Parishad) के प्रांतीय अध्यक्ष प्यारेलाल मीणा, जिला मंत्री एडवोकेट खेम सिंह गुर्जर समेत वरिष्ठ कार्यकर्ताओं ने ब्रह्मलीन महंत को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.


Reporter- LAXMI AVATAR SHARMA