आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर हम 75 औद्योगिक एरिया विकसित करेंगे- उद्योग मंत्री
Advertisement

आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर हम 75 औद्योगिक एरिया विकसित करेंगे- उद्योग मंत्री

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जवाहर कला केंद्र में आयोजित दो दिवसीय राज्य स्तरीय वाणिज्य उत्सव का शुभारंभ उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा (Prasadi lal Meena) ने किया.

2 दिवसीय वाणिज्य उत्सव का उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा ने शुभारंभ किया.

Jaipur : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जवाहर कला केंद्र में आयोजित दो दिवसीय राज्य स्तरीय वाणिज्य उत्सव का शुभारंभ उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा (Prasadi lal Meena) ने किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि निर्यातक बनने के लिए बहुत बड़ा अभियान भारत सरकार और राज्य सरकार के माध्यम से चल रहा है. ज्यादा से ज्यादा लोग मिशन निर्यातक बनो के तहत निर्यातक बनने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाएं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) तो उद्योगों को बढ़ाने के लिए पहले से ही उदार हैं. कोरोना काल में हमने उद्योगों को पूरी छूट दे रखी थी. इसके साथ ही यह पहला बजट था, जिसमें हमने 68 औद्योगिक क्षेत्र बनाने के लिए घोषणा की. जिसमें से 55 लगभग तैयार हैं. हम चाहते हैं कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हम 75 औद्योगिक एक साथ विकसित करें. जिससे यह मैसेज जाएं कि राजस्थान में उद्योगों को लेकर सरकार, उद्योगपति मिलकर काम कर रहे हैं.

इसके साथ ही उद्योगों को लेकर प्रदेश में अच्छा माहौल है. उद्योग सचिव एटी पेडनेकर इसके लिए अच्छा काम कर रहे हैं. औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के लिए हम आंध्रप्रदेश की तर्ज पर काम कर रहे हैं. आंध्र प्रदेश में हर तहसील स्तर पर औध्योगिक क्षेत्र बने हुए हैं. उसी तर्ज पर हमारे यहां भी इसके प्रयास किए जा रहे हैं. पहले फेज में हम 100 औ्दयोगिक क्षेत्र बनाने के लिए काम कर रहे हैं. जिससे स्थानीय स्तर पर रोजगार भी मिलेगा.

यह भी पढ़ें : अगले 48 घंटों तक Rajasthan में सक्रिय रहेगा Monsoon, जानें कहां झमाझम बरसेंगे बादल

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कि आम लोगों तक यह बात पहुंचानी होगी की एक्सपोर्ट का लाइसेंस कैसे मिलता है. उनके मन में जो झिझक थी उसको बाहर करने के लिए काम करना होगा. अब इसके लिए आईईसी कोड की व्यवस्था की गई है. इंपोर्ट, एक्पोर्ट कोड जो अब जयपुर में भी आसानी से मिल सकता है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि निर्यात का फायदा उसको भी मिले जो उत्पाद तैयार कर रहा है. इसके साथ ही आप जो बाहर निर्यात करें उसमें क्वालिटी ऐसी हो की देश का भी नाम हो. मेड इन इंडिया का नाम आते ही आम उपभोक्ता आसानी ये यह कह सकें की हां मेड इन इंडिया है तो ले सकते हैं. इसके साथ आप का व्यापार ही नहीं देश का नाम भी जुड़ा है। इसके लिए हमें प्रयास करना चाहिए की आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हम निर्यातक बनने के साथ देश का नाम भी ऊंचा करने का काम करें.

इस दौरान कार्यक्रम में उद्योगपतियों ने अपनी समस्याएं भी सामने रखी. जिसका मंत्री परसादी लाल मीणा ने जवाब दिया. कार्यक्रम में उद्योग सचिव एटी पेडनेकर, विदेश व्यापार के संयुक्त महानिदेशक चंद्रकांत मिश्रा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

Trending news